अब विमान में यूज कर सकेंगे मोबाइल, टेलीकॉम कमीशन ने दी मंजूरी - sach ki dunia

Breaking

Monday, May 21, 2018

अब विमान में यूज कर सकेंगे मोबाइल, टेलीकॉम कमीशन ने दी मंजूरी

नई दिल्ली। अब तक विमान में अपने फोन बंद रखने को मजबूर यात्री अब बेधड़क होकर उड़ान के दौरान अपना मोबाइल फोन चला सकेंगे। टेलीकॉम कमीशन ने इसे कुछ शर्तों के साथ मंजूरी दे दी है। इसके बाद अब यात्री विमान के अंदर फोन कॉल के अलावा इंटरनेट का उपयोग भी कर पाएंगे।
दूरसंचार सचिव अरुणा सुंदरराजन ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा है कि कमीशन ने इंटरनेट टेलीफोनी को लेकर ट्राई के प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है। साथ ही आयोग ने ट्राई अधिनियम के तहत बेहतर उपभोक्ता शिकायत निवारण प्रणाली के लिए लोकपाल के गठन को भी मंजूरी दे दी है। इसके लिए ट्राई एक्‍ट में संशोधन की जरूरत होगी।
बता दें कि इस साल जनवरी में ही ट्राई ने अपने प्रस्ताव में कहा था कि देश में हवाई यात्रा के दौरान इन-फ्लाइट कनेक्टिविटी को मंजूरी दी जानी चाहिए। ट्राई ने कहा था कि मोबाइल कम्यूनिकेशन ऑन एयरस्पेस सेवाओं की अनुमति भारतीय हवाई क्षेत्र में 3000 फीट तक की ऊंचाई तक दी जानी चाहिए।
टेलीकॉम कमिशन द्वारा 10 अगस्त 2017 को ट्राई ने यह प्रस्ताव मांगे थे जिनमें भारतीय हवाई क्षेत्र में घरेलू, अंतरराष्ट्रीय और ओवर फ्लाइंग फ्लाइट्स में मोबाइल, इंटरनेट और कालिंग सुविधओं को लेकर उसका मत जानना था।

No comments:

Post a Comment