आम आदमी पार्टी इकाई मंडला आंदोलनकारी ट्रक चालकों के साथ एकजुटता ज़ाहिर करता है



दैनिक रेवांचल टाइम्स - मंडला मोदी सरकार द्वारा उपनिवेशिक काल के आपराधिक कानूनों का 'भारतीयकरण' करने के बहाने भारतीय न्याय संहिता में हिट एंड रन मामलों के लिए जेल की सजा और दंडात्मक प्रावधानों को बढ़ा दिया गया है। 

नए कानून के प्रावधानों के अनुसार, हिट एंड रन मामलों (यदि चालक दुर्घटना स्थल से भाग जाते हैं) में 10 साल की जेल और 7 लाख रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है। इस दमनकारी कानून के विरुद्ध, ट्रक चालकों और परिवहनकर्ताओं ने नए साल के शुरुआत में ही देशव्यापी हड़ताल की घोषणा की है।


वास्तव में,अधिकांश दुर्घटनाएं सड़कों के ख़राब हालात,सरकार द्वारा परिवहन संकेतों और अन्य सुरक्षा उपायों की उपेक्षा के कारण होती हैं,जो सुरक्षित परिवहन के लिए अति आवश्यक हैं। कोई भी वाहन चालक किसी को दुर्घटनाग्रस्त करके मारना नहीं चाहते बल्कि कई दुर्घटनाएं चालकों के नियंत्रण से परे होती हैं। हिट एंड रन मामलों में  चालक दुर्घटनाओं की जिम्मेदारी से बचने के इरादे से नहीं भाग रहे होते हैं। बल्कि भीड़ और स्थानीय लोगों के गुस्से से पैदा हुए संभावित खतरों से अपनी जान बचाने के लिए ड्राइवर मजबूर होकर मौके से भाग निकलने में ही भलाई समझकर भागते हैं। ऐसी स्थिति सड़क पर सुरक्षा और कानून व्यवस्था की कमी के चलते पैदा होती है जो चालकों को भागने के लिए मजबूर भी करती है।


वर्तमान में,हिट एंड रन मामलों में आरोपी की पहचान के बाद आईपीसी की धारा 304 ए के तहत मुकदमा चलाया जाता है, जिसकी सजा 2 साल तक की जेल होती है। लेकिन अब दुर्घटनाओं के कारणों का सही समाधान खोजने और आम जनता की परिवहन संबंधी चेतना में वृद्धि करने के बजाय, नए कानून में जेल की सजा और दंड में 5 गुना वृद्धि की गई है। यह प्रावधान फासीवादी और दमनकारी है जो दुर्घटनाओं को रोकने के लिए कोई ठोस समाधान नहीं देता है। कई बार कोहरा और मौसम परिवर्तन के कारण भी इस प्रकार की घटनाएं हो जाती हैं, जिसमें चालकों की गलती नहीं होती है। 


इस मौके पर आम आदमी पार्टी मंडला इकाई आंदोलनकारियों के साथ हृदय से एकजुटता व्यक्त करता हैऔर जनता से यह अपील करता है,कि वे आगे आएं और ट्रक चालकों की वाजिब मांगों का समर्थन करें।साथ ही चालकों पर दंड में 5 गुना वृद्धि करने वाले काले कानून को तुरंत वापस लेने की मांग आम आदमी पार्टी इकाई मंडला करता है। मुख्य रूप से जिला सचिव चंद्रगुप्त नामदेव,मंडला ब्लाक अध्यक्ष अजय कुमार उईके, मीडिया प्रभारी सहजान परस्ते ,एड.शिवकुमार परस्ते, रामकिशोर मरावी सर्कल प्रभारी,सादिक कुरैशी,बिहारी लाल मरावी निवास,लोकसभा प्रभारी पी डी खैरवार ने हिट एंड रन के खिलाफ बने कानून के विरोध में चल रही हड़ताल का समर्थन किया है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने