ठंड में बढ़ने लगे BP तो घबराएं नहीं, अपनाएं ये आसान से तरीके



सर्दियों में अक्सर लोगों का बीपी बढ़ जाता है. ऐसे में लोग बीपी को कंट्रोल करने के लिए दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं. बता दें कि यदि आपका कभी ठंड में बीपी बढ़ जाए तो कुछ घरेलू उपायों के माध्यम से बड़े हुए बीपी की समस्या को दूर किया जा सकता है. आज का हमारा लेख इसी विषय पर है. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे ठंडी में बढ़े हुए बीपी को दूर करने के लिए कौन से घरेलू उपाय आपके बेहद काम आ सकते हैं.
हाई बीपी को कैसे कंट्रोल करेंहाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए नारियल पानी और नींबू आपके बेहद काम आ सकता है. बता दें इनके अंदर पोटेशियम, सोडियम, मैग्नीशियम, फाइबर, विटामिन सी, विटामिन बी, एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो उच्च रक्तचाप को दूर करने में उपयोगी हैं. ऐसे में आप नारियल पानी और नींबू का सेवन कर सकते हैं.
सफेद पेठा यदि खाली पेट खाया जाए तो इससे ब्लड प्रेशर के लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. बता दें कि सफेद पेठे में पोटेशियम मौजूद होता है जो ब्लड प्रेशर को कम करने में आपके बेहद काम आ सकता है.
यदि आप अपनी डाइट में गुड़हल के फूल की चाय को जोड़ते हैं तो इससे भी ब्लड प्रेशर को कम किया जा सकता है. बता दें कि गुड़हल की चाय सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में उपयोगी है.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने