किन वजहों से होती है कब्ज की समस्या

जीवनशैली से जुड़ी गलतियां, खान-पान में गड़बड़ी और कई बार किसी बीमारी के लिए लगातार दवाओं के सेवन की वजह से भी कब्ज की समस्या हो सकती है. कब्ज में कई तरह की समस्याएं होती हैं, चलिए जानते हैं कब्ज के लक्षण क्या होते हैं, किसी को कैसे पता चले कि उसे कब्ज की समस्या है. 

  • अगर सप्ताह में तीन बार से कम मल त्याग होता है तो आपको कब्ज की समस्या है.
  • अगर कल कठोर, सूखा हुआ और ढेलेदार आए तो आप कब्ज की समस्या से पीड़ित हैं.
  • मल त्याग करते समय परेशानी हो या दर्द महसूस हो तो समझ लें कब्ज की समस्या है.
  • मल त्याग के बावजूद एहसास हो कि पेट पूरी तरह साफ नहीं हुआ है, तो कब्ज ने पेट जकड़ रखा है.

कब्ज से राहत पाने का घरेलू उपाय

Home Remedies to Relieve Constipation – कब्ज से छुटकारा पाने के लिए कई प्राकृतिक तरीके हैं. आप इन उपायों को अपने घर में ही अपना सकते हैं. जो उपाय हम यहां बता रहे हैं, उनमें से ज्यादातर के पीछे विज्ञान की शक्ति है. जानिए क्या उपाय अपना सकेत हैं आप. 

खूब सारा पानी पिएं – Drink more water

अगर आप उचित मात्रा में पानी नहीं पीते हैं तो जान लीजिए की आप कभी भी कब्ज के शिकार हो सकते हैं. कब्ज से बचने के लिए आपको दिनभर में खूब सारा पानी पीते रहना चाहिए. अगर आपको कब्ज है तो स्पार्कलिंग वाटर से आपको राहत मिल सकती है. हालांकि, आपको सलाह दी जाती है कि मीठा सोडा युक्त कार्बोनेटिड वाटर यानी कोल्ड ड्रिंक्स न पिएं, यह आपकी ओवरऑल सेहत को नुकसान पहुंचाने के साथ कब्ज की समस्या को भी बढ़ा सकते हैं.

फाइबर युक्त भोजन खाएं – Eat more fiber

कब्ज की समस्या से पीड़ित कोई व्यक्ति जब डॉक्टर के पास जाता है तो डॉक्टर उन्हें फाइबर युक्त भोजन करने की सलाह देते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि फाइबर युक्त भोजन पेट में भारी होता है और यह बाउल मूवमेंट को ठीक रखने में मदद करता है, ताकि मल आसानी से पास हो सके. साल 2016 में हुई एक स्टडी में पाया गया कि लगभग 77 फीसद लोगों को फाइबर सप्लीमेंट से पुरानी कब्ज में राहत मिली.

व्यायाम करें – Exercise more

कई शोधों में यह भी पता चला है कि व्यायाम करने से कब्ज की लक्षणों में राहत मिलती है. शोध में बैठ-बैठ काम करने (Sedentary Lifestyle) को कब्ज की समस्या को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार माना गया है. यही वजह है कि कुछ स्वास्थ्य विशेषज्ञ कब्ज से निजात पाने के लिए व्यायाम बढ़ाने की सलाह देते हैं.

काफी का सेवन करें – Drink coffee

कुछ लोगों कॉफी पीने के बाद प्रेशर महसूस होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि पाचन तंत्र की मांसपेशियों को उत्तेजित करती है. कॉफी, आंत की मांसपेशियों को उत्तेजित करके कब्ज को दूर करने में मदद कर सकती है. इसमें घुलनशील फाइबर की भी कुछ मात्रा हो सकती है.

त्रिफला चूर्ण का सेवन करें – Take Triphala, an herbal laxative

त्रिफला चूर्ण कब्ज की समस्या को दूर करने में बड़ा मददगार साबित हो सकता है. इसमें आंवला, हरितिका और हरण जैसी असरदार औषधियां होती हैं. रात में दूध या गर्म पानी के साथ त्रिफला चूर्ण लेने से पुरानी से पुरानी कब्ज ठीक होने लगती है.

प्रोबायोटिक भोजन करें – Eat probiotic foods

प्रोबायोटिक पुरानी से पुरानी कब्ज से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकता है. प्रोबायोटिक लाइव बैक्टीरिया होते हैं, जो स्वाभाविक रूप से आपकी आंतों में होते हैं. प्रोबायोटिक्स का सेवन करके उनकी संख्या को बढ़ाया जा सकता है. साल 2019 के एक रिव्यू के अनुसार 2 हफ्ते तक प्रोबायोटिक लेने से कब्ज की समस्या में सुधार होता है. दही, किमची जैसे कुछ खाद्य पदार्थों में प्रोबायोटिक पाया जाता है.

सूखे आलूबुखारा का सेवन करें – Eat prunes

आलूबुखारा और उसके जूस को कब्ज के लिए एक प्राकृतिक उपाय के रूप में जाना जाता है. आलूबुखारा में फाइबर तो प्रचुर मात्रा में होता ही है, इसमें सोर्बिटोल भी होता है. यह एक तरह का शुगर-एल्कोहल है, जिसमें लैक्सेटिव गुण होते हैं.

डेयरी उत्पादों से रहें दूर – Try avoiding dairy

जिन लोगों को डेयरी उत्पादों से दिक्कत होती है, उनमें डेयरी उत्पादों का सेवन करने से कब्ज की समस्या बढ़ सकती है, क्योंकि इसक असर गट मूवमेंट पर पड़ता है.

अगर आप है खाने खिलाने के शौक़ीन तो पढ़ें 


स्पंज रसगुल्ले