पानी की कमी पूरी करने से लेकर वजन घटाने तक, लौकी खाने के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान - sach ki dunia, India's top news portal Get Latest News. Hindi Samachar

Breaking

पानी की कमी पूरी करने से लेकर वजन घटाने तक, लौकी खाने के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान



गर्मियों में खान-पान का खास ख्याल रखना जरूरी होता है क्योंकि ऐसे मौसम में डिहाइड्रेशन और पेट में जलन जैसी कई समस्याएं होना आम बात है। इसलिए जरूरी है कि ऐसी चीजें खानी चाहिए जो कि ठंडक प्रदान करें और साथ ही शरीर में पानी की पूर्ति भी करें। ऐसे में लौकी खाना बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। यूं तो 12 महीने लौकी बाजारों में मिल जाती है लेकिन यह गर्मियों की मौसमी सब्जियों में से एक है। भारतीय व्यंजनों में लौकी का खूब इस्तेमाल किया जाता है। इससे तरह-तरह के स्वादिष्ट व्यंजन बनाए जाते हैं जैसे हलवा, खीर, सब्जी, कोफ्ते, पकौड़े आदि। बहुत से लोगों को, खासतौर पर बच्चों को लौकी खाना बिल्कुल पसंद नहीं होता लेकिन इससे कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। लौकी में भरपूर मात्रा में विटामिन बी, सी, आयरन और सोडियम पाया जाता है। खून की कमी वाले लोग यदि रोजाना लौकी खाना शुरू कर दें तो शरीर में खून की कमी को आसानी से पूरा किया जा सकता है। आइए जान लेते हैं इसके फायदे-

कोलेस्ट्रॉल - कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होने पर दिल से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं। लौकी खाने से बैड कॉलेस्ट्रॉल को नियंत्रित किया जा सकता है जो दिल की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है।

वजन घटाने में कारगर - वजन घटाने के लिए लौकी को सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। लौकी में मौजूद आयरन, विटामिन और पोटैशियम वजन को कम करने में मदद करते हैं। यदि आप रोजाना लौकी का जूस पीना शुरू कर दें तो मोटापे की समस्या आसानी से दूर हो सकती है।

गर्भावस्था में लौकी - लौकी का जूस गर्भवती महिलाओं के लिए भी फायदेमंद होता है। लौकी का जूस पीने से गर्भाशय को मजबूत और गर्भस्त्राव की समस्या को दूर किया जा सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें