मां लक्ष्मी की कृपा होने से पहले मिलने लगते हैं ये खास संकेत - sach ki dunia, India's top news portal Get Latest News. Hindi Samachar

Breaking

मां लक्ष्मी की कृपा होने से पहले मिलने लगते हैं ये खास संकेत



हमारे शास्त्रों में मां लक्ष्मी को धन की देवी माना जाता है और सुख-समृद्धि के लिए उनकी पूजा की जाती है। कहा जाता है कि जिस घर में मां लक्ष्मी का वास होता है वहां दरिद्रता कभी नहीं आती और धन-धान्य के भंडार भरे रहते हैं। वहीं अगर मां लक्ष्मी आपसे रूठ जाएं तो व्यक्ति को कई आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में शास्त्रों के अनुसार जब भी किसी पर मां लक्ष्मी की कृपा होने वाली होती है उससे पहले कुछ खास संकेत मिलने लगते हैं तो आइए जानते हैं कौन से हैं वे संकेत...


सपने में ये दिखाई देना
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि किसी व्यक्ति को सपने में हाथी, झाड़ू, कलश, सांप या उल्लू दिखाई दे तो इसे बेहद शुभ सपना माना जाता है। इस सपने का अर्थ है कि जल्द ही आपके घर में मां लक्ष्मी की कृपा बरसने वाली है और सुख-समृद्धि का आगमन होने वाला है।

झाड़ू का संकेत
शास्त्रों के अनुसार झाड़ू को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। ऐसे में झाडू की पूजा और रखरखाव के भी नियम हैं। वहीं मान्यता है कि अगर आपको सुबह-सुबह कोई व्यक्ति घर के आस-पास झाड़ू लगाता दिखाई दे जाए तो समझ लीजिए कि जल्द ही आपके घर पर मां लक्ष्मी की कृपा होने वाली है।




खानपान में बदलाव का संकेत
खानपान की आदतों में बदलाव को भी मां लक्ष्मी के आने का पूर्व संकेत माना जाता है। शास्त्रों के अनुसार मान्यता है कि यदि घर के लोगों को अचानक से थोड़े भोजन में ही संतुष्टि होने लगे या भूख कम लगती हो और वे मांस मदिरा से दूरी बना लें तो उस घर पर मां लक्ष्मी का आशीर्वाद होता है।

छिपकली दिखना
ज्योतिष के जानकारों के मुताबिक यदि किसी व्यक्ति को तुलसी के पौधे के आसपास कोई छिपकली चलते हुए दिख जाए तो समझ लीजिए कि उसे मां लक्ष्मी की कृपा से धन और सुखों की प्राप्ति होने वाली है।
चिड़िया का घोंसला बनाना
ज्योतिष शास्त्र कहता है कि यदि आपके घर की छत पर याद कहीं दीवार के कोने में कोई चिड़िया घोंसला बनाकर रहने लगे तो इसे भी मां लक्ष्मी के घर में आगमन का पूर्व संकेत माना जाता है। मान्यता है कि ऐसा संकेत मिलने पर व्यक्ति को जीवन में कभी सुख-सुविधाओं की कमी नहीं होती।

शंख की ध्वनि सुनाई देना
हिंदू धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक शंख को पूजा में बहुत ही पूजनीय और शुभ माना जाता है। पूजा घर में शंख को रखने और बजाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। हिंदू धर्म में शंख को बेहद शुभ माना गया है। वहीं मान्यता है कि सुबह उठते ही यदि किसी व्यक्ति को कहीं से शंख की आवाज सुनाई दी जाए तो समझ लीजिए कि लक्ष्मी माता आपसे प्रसन्न हैं और जल्द ही आप पर उनकी कृपा होने वाली है।

(डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। सच की दुनिया  इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह ले लें।)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें