Karwa Chauth 2021 Chandra Darshan Niyam: करवा चौथ के दिन महिलाएं ध्यान में रखें चंद्र दर्शन से जुड़े ये खास नियम



Karwa Chauth 2021 Chandra Darshan Niyam: इस साल 24 अक्टूबर 2021 को करवा चौथ (Karwa Chauth 2021) का त्योहार मनाया जाएगा. इस दिन महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए निर्जल व्रत रखती हैं. यूं तो हिंदू धर्म में महिलाओं के अनेक त्योहार आते हैं लेकिन करवा चौथ (Karwa Chauth 2021 Niyam) का खास महत्व माना जाता है. इस दिन महिलाएं दिनभर व्रत रखती हैं और शाम को चांद को अर्घ्य देकर पति की की पूजा करके व्रत खोलती हैं. इस दिन चंद्र दर्शन के बाद व्रत खोला जाता है. ऐसे में व्रत रखने वाली महिलाओं को चांद देखने से पहले कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए.

– इस व्रत में चांद देखने से पहले यदि महिलाएं सास, मां या अन्य किसी बुजुर्ग का अनादर करती हैं तो यह व्रत पूरा नहीं माना जाता है. क्योंकि इस व्रत में पति की कामना के साथ ही बड़े-बुजुर्गों का भी महत्व होता है.

– इस व्रत के दिन विवाहित महिलाएं चांद देखने से पहले किसी को भी दूध, दही, चावल, सफेद कपड़ा या कोई भी सफेद वस्तु न दें. माना जाता है कि ऐसा करने से चंद्रमा नाराज हो जाते हैं और अशुभ फल देते हैं.

– व्रत रखने वाली स्त्री को काले और सफेद कपड़े पहनने से बचना चाहिए. इस दिन लाल और पीले रंग के कपड़े पहनना विशेष फलदायी होता है.

– इस दिन गेहूं अथवा चावल के 13 दानें हाथ में लेकर कथा सुननी चाहिए. मिट्टी के करवे में गेहूं, ढक्कन में चीनी एवं उसके ऊपर वस्त्र आदि रखकर सास, जेठानी को देना चाहिए.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने