मेसी का सपना पूरा हुआ - sach ki dunia, India's top news portal Get Latest News. Hindi Samachar

Breaking

मेसी का सपना पूरा हुआ

मेसी का सपना पूरा हुआ

फुटबॉलर लियोनल मेसी ने कोपा अमेरिका फुटबॉल खिताब जीतकर एक अहम उपलब्धि हासिल की है। मेसी के करियर का यह पहला बड़ा खिताब है। इससे पहले मेसी की कप्तानी वाली अर्जेंटीना की टीम को साल 2015 और 2016 के फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था। अर्जेंटीना को 28 साल बाद कोपा अमेरिका खिताब मिला है। इस जीत के साथ ही अर्जेंटीना ने उरुग्वे के सर्वाधिक खिताबी जीत के रेकॉर्ड की भी बराबरी की है। उरुग्वे ने 15 बार इस ट्रॉफी को जीता था। मेसी के लिए यह जीत इसलिए भी अहम है क्योंकि ये उसे ब्राजील के खिलाफ मिली है।
सचिन ने दी बधाई

महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने पहला मेजर टूर्नामेंट जीतने पर मेसी को बधाई दी है। मेसी ने अर्जेंटीना का 28 साल का इंतजार खत्‍म करते हुए कोपा अमेरिका के खिताब जिताया है। अर्जेंटीना ने फाइनल में ब्राजील को 1-0 से हराकर जीत दर्ज की। मेसी के लिए ये जीत इसलिए खास है.क्योंकि उनकी कप्तानी में अर्जेंटीना को लगातार तीन बड़े फाइनल 2014 वर्ल्‍ड कप, 2015 और 2016 में कोपा अमेरिका में हार का सामना करना पड़ा था, जिससे निराश होकर मेसी ने साल 2016 में संन्‍यास ले लिया था पर देश के राष्ट्रपति के मनाने के बाद उन्‍होंने वापसी की और पहला बड़ा खिताब जीतने में सफल हुए।

इसी वजह से सचिन ने भी मेसी को इस उपब्धि के लिए बधाई दी। उन्होंने ट्वीट किया कोपा अमेरिका का फाइनल जीतने पर अर्जेंटीना को हार्दिक बधाई। यह अर्जेंटीना के लोगों के लिए ऐतिहासिक जीत है और मेसी के लिए खुशी की बात है, जिनका इतना शानदार करियर रहा है। आप लोगों को प्रेरणा देते रहें। मेसी लगातार तीन फाइनल में मिली हार से इस कदर निराश हो गए थे कि उन्‍होंने 2016 में फाइनल हारते ही संन्‍यास का ऐलान कर दिया था। मेसी का यह फैसला सबके लिए हैरान कर देने वाला था। मगर उन्‍होंने वापसी के बाद 2018 फीफा वर्ल्‍ड कप और 2019 कोपा अमेरिका में टीम का नेतृत्‍व किया, मगर तब भी हार ने उनका पीछा नहीं छोड़ा. अब जाकर मेसी अपने सपने को पूरा कर पाए. वो भी उस ब्राजील को हराकर, जिससे उनकी हार का सिलसिला शुरू हुआ था। ब्राजील ने 2007 के कोपा अमेरिका कप के फाइनल में अर्जेंटीना को हराकर खिताब जीता था.

No comments:

Post a Comment