CBSE-ICSE 12th Exam 2021: 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने वाली याचिका स्थगित, सुप्रीम कोर्ट में सोमवार को सुनवाई



भारत में कोरोना की दूसरी लहर के बीच बोर्ड एग्जाम को लेकर चल रहे विवाद पर सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) और काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) के 12वीं के बोर्ड परीक्षा रद्द करने की मांग वाली याचिका को फिलहाल रद्द कर दिया है और अब इस मामले पर 31 मई यानि सोमवार को सुनवाई होगी। इससे पहले सरकार ने दसवीं के बोर्ड एग्जाम को रद्द कर दिया था।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सुप्रीम कोर्ट ने 12वीं क्लास की परीक्षा रद्द करने वाली याचिका पर अब 31 मई सोमवार सुबह 11 बजे सुनवाई करने की तारीख दी है। कोर्ट ने याचिकाकर्ता से केंद्र, सीबीएसई और आईसीएसई एक रिपोर्ट मांगी है। मामले की अगली सुनवाई सोमवार 31 मई 2021 को होगी। सुप्रीम कोर्ट की एडवोकेट ममता शर्मा द्वारा दायर याचिका में केंद्र, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) और काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) को सीबीएसई और आईसीएसई कक्षा 12 की परीक्षाओं को रद्द करने का निर्देश देने की मांग की गई है।

याचिका में अधिवक्ता ने कोर्ट से राष्ट्रीय परीक्षा आयोजन अधिकारियों को विशिष्ट समय सीमा के भीतर कक्षा 12 के परिणाम घोषित करने का निर्देश देने का अनुरोध किया है। इसके साथ ही, लगभग 7,000 माता-पिता भी इस महामारी के बीच बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने के लिए सुप्रीम कोर्ट गए हैं।

हालांकि, सूत्रों के अनुसार सीबीएसई परीक्षा आयोजित करने के संबंध में निर्णय 1 जून को घोषित होने की उम्मीद है। जैसा कि 23 मई को आयोजित उच्च स्तरीय बैठक में निर्देश दिया गया था, राज्य सरकारें पहले ही 25 मई तक अपने विस्तृत सुझाव प्रस्तुत कर चुकी हैं।

300 छात्रों ने चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया को लिखा पत्र

जानकारी के लिए बता दें कि भारत के चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया सीजेआई को 300 छात्रों ने परीक्षा के फिजिकल संचालन के प्रस्ताव को रद्द करने और पिछले साल की तरह ही एक वैकल्पिक मूल्यांकन योजना प्रदान करने के लिए खत लिखा है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने