अब आपको अपना Aadhaar अपडेट कराने के लिए देने होंगे 100 रुपये, UIDAI ने दी कई जानकारियां

नई दिल्ली: आधार कार्ड पर फोटो अपडेट कराना महंगा हो गया है. फोटो अपडेशन के लिए अब 100 रुपये शुल्क लगेगा. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने बायोमेट्रिक अपडेशन की फीस में 50 रुपये का इजाफा किया है. अभी तक अपडेशन के लिए 50 रुपये फीस निर्धारित थी. यूआईडीएआई ने एक ट्वीट के जरिये जानकारी दी है कि अब एक या अधिक अपडेट करने के लिए शुल्क 100 रुपये होगा, जिसमें बायोमेट्रिक्स अपडेट भी शामिल है. अभी UIDAI आधार में डेमोग्राफिक डिटेल अपडेट के लिए 50 रुपये का शुल्क लेता है.
बढ़ गए इन सेवाओं के चार्जेस – आधार सेवाएं शुरू होते ही बॉयोमेट्रिक अपडेशन की फीस बढ़ गई है. डेमोग्राफिक (जनसांख्यिकीय) अपडेशन के शुल्क में बढ़ोतरी नहीं हुई है. आंख की पुतलियों (आईरिस) और उंगलियों के निशान भी अपडेट होते हैं. किसी की उंगलियों के निशान न मिलने की दशा में भी व्यक्ति को दोबारा बायोमेट्रिक अपडेशन कराना पड़ता है. इसके लिए ही फीस 100 रुपये हुई है, जबकि नाम, पता, उम्र, मोबाइल नंबर और ई मेल को दुरुस्त कराने के लिए पहले की तरह से 50 रुपये ही चुकाने होंगे.
यूआईडीएआई ने बताया है कि आवेदन पत्र और फीस के साथ, आपको अपना नाम या पता या जन्मतिथि आधार में बदलने के लिए वैध दस्तावेज जमा करने होंगे. यूआईडीएआई पहचान के प्रमाण के रूप में 32 दस्तावेजों को स्वीकार करता है.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने