ऐसे क्रिकेटर हैं जो बिना फीस लिये मैच खेलते हैं? वजह जानकर चौक जायेंगे आप - sach ki dunia

Breaking

Thursday, June 13, 2019

ऐसे क्रिकेटर हैं जो बिना फीस लिये मैच खेलते हैं? वजह जानकर चौक जायेंगे आप

क्रिकेट के बाजारीकरण के दौर में खिलाड़ियों पर मोटे पैसे की बरसात होती है. सालाना कॉन्ट्रेक्ट से लेकर प्रति मैच फीस की कमाई से खिलाड़ी जहां करोड़ो रूपये सालाना कमाते हैं वहीं कई खिलाड़ी ऐसे भी हैं जो अपनी टीम के लिए फ्री में क्रिकेट खेलते हैं. ये खिलाड़ी सिर्फ सालाना कॉन्ट्रेक्ट के पैसे लेते हैं जबकि स्पॉन्सर कंपनी से मिलने वाली प्रतिमैच फीस के पैसे नहीं लते हैं. आइये जानते हैं इसके पीछे की वजह ?
ये 5 खिलाड़ी नहीं लेते हैं फीस
विश्व क्रिकेट के 5 खिलाड़ी जो प्रति मैच खेलने के लिए मिलने वाली फीस नहीं लेते हैं. उनमें 4 खिलाड़ी दक्षिण अफ्रीका हाशिम अमला, इमरान ताहिर, फरहान बरहदीन और वायने पर्नेल शामिल हैं. वहीं इस लिस्ट में एक नाम भारतीय क्रिकेटर का भी है वो हैं परवेज रसूल.
हाशिम अमला पिछले एक दशक से बिना मैच फीस लिए क्रिकेट खेलते आ रहे हैं. वहीं भारतीय क्रिकेट परवेज रसूल आईपीएल में बिना फीस लिए खेल चुके हैं.
ये हैं वो 5 खिलाड़ी
हाशिम अमला, साउथ अफ्रीका
इमरान ताहिर, साउथ अफ्रीका
फरहान बरहदीन, साउथ अफ्रीका
वायने पर्नेल, साउथ अफ्रीका
परवेज रसूल, भारत
ये है वजह
दरअसल, दक्षिण अफ्रीका टीम को ‘कासल बियर’ नामक एक शराबी कंपनी स्पॉन्सर करती है. जिसका का लोगो खिलाड़ियो की जर्सी पर भी नज़र आता है, इसके लिए कंपनी खिलाड़ियों को पैसा देती है. लेकिन अमला, ताहिर, बरहदीन और पर्नेल की जर्सी पर लोगो लगा हुआ नहीं होता है. जिसकी वजह से उन्हे स्पॉन्सर कंपनी से मिलने वाली मैच फीस नहीं मिलती है.
दरअसल, यह चारो इस्लाम धर्म का पालन करते है. और इस्लाम में शराब बैन है.  जिस वजह से वह इसका समर्थन नहीं करते है.
वहीं भारतीय क्रिकेटर परवेज रसूल भी इस्लाम धर्म को मानते हैं. रसूल 2013 के आईपीएल में पुणे वॉरियर्स का हिस्सा थे. इस दौरान उन्होने अपनी जर्सी पर शराब का लोगो लगवाने से इंकार कर दिया था. इसके अलावा जब वह रॉयल चैंलजर्स को हिस्सा बने तब भी उन्होने शराब की कंपनी का लोगो अपनी जर्सी पर नहीं लगवाया था. जिस कारण उन्हे स्पॉन्सर कंपनी से मिलने वाली मैच फीस नहीं मिली थी.

No comments:

Post a Comment