अलीगढ़ के बाद भोपाल में 8 साल की मासूम से रेप के बाद मर्डर, नाले में मिला शव - sach ki dunia

Breaking

Sunday, June 9, 2019

अलीगढ़ के बाद भोपाल में 8 साल की मासूम से रेप के बाद मर्डर, नाले में मिला शव

भोपाल: यूपी में बीते 2 जून को अलीगढ़ में तीन साल की एक बच्ची की हत्या करके उसका शव कूड़े के ढेर में डाल दिया गया था. इस जघन्‍य रेप और मर्डर से पूरे देश में आक्रोश की आग ठंडी भी नहीं पड़ पाई है कि मध्य प्रदेश की राजधानी में एक दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है. भोपाल में दुकान पर शनिवार रात गुटका खरीदने गई एक 8 साल की बच्‍ची का अपहरण कर उसके साथ बलात्कार किया गया और फिर उसकी हत्या कर दी गई. आरोपियों ने बच्ची का शव उसी के घर के पास नाले में फेंक दिया. पुलिस ने रविवार को सुबह शहर के कमला नगर पुलिस थाना इलाके में नाले से शव बरामद किया.
एक सीनियर पुलिस अधिकारी ने बताया कि प्रारंभिक जांच में पता चला है कि बच्ची के साथ बलात्कार किया गया है और गला घोंटने से उसकी मौत हुई है. एडि‍शनल एसपी अखिल पटेल ने कहा कि बच्ची के शव की शॉर्ट पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट प्राप्त हो गई है. इसमें कहा गया है कि बच्ची के साथ रेप किया गया और गला घोंटने से उसकी मौत हुई है. हम विस्तृत रिपोर्ट की प्रतीक्षा कर रहे हैं. उन्होंने कहा, हमने एक आरोपी की पहचान की है और पुलिस दल ने उसे पकड़ने के लिए प्रयासरत है.
इससे पहले भोपाल जोन के पुलिस महानिरीक्षक योगेश देशमुख ने बताया, शनिवार रात को कमला नगर पुलिस थाने को इस बच्ची के गायब होने की सूचना मिली थी. पुलिस ने उसे रात भर ढूंढा. लेकिन बच्ची का शव आज सुबह करीब पांच बजे मिला. आईजी देशमुख ने कहा, बच्ची के परिजन का आरोप है कि पुलिस ने उनकी शिकायत पर ठोस कार्रवाई नहीं की. उनकी शिकायत पर कार्रवाई करते हुए हमने एक आरक्षक को निलंबित कर दिया है.
इसी बीच, बच्ची के चाचा ने बताया, वह गुटका खरीदने गई थी लेकिन वापस नहीं आई. हम उसके गायब होने की शिकायत करने कमला नगर पुलिस थाना भी गये थे, लेकिन उन्होंने इस पर ध्यान नहीं दिया. पुलिसकर्मियों ने कहा कि वह किसी के साथ चली गई होगी. इसके बाद हमने उसे रात भर शहर के रेलवे स्टेशन एवं अन्य स्थानों में भी ढूंढा. लेकिन वह नहीं मिली. हमने स्थानीय पार्षद से भी संपर्क किया और उसने बाद में फिर पुलिस से बारे में चर्चा की. पुलिस हमारे इलाके में देर रात में पहुंची, लेकिन बच्ची को ढूंढने की बजाय वह वहां बैठे रहे.
एमपी के  गृहमंत्री बाला बच्‍चन ने कहा कि घटना के बाद 6 पुलिसकर्मियों को सस्‍पेंड कर दिया गया है. मुख्‍य संदिग्‍ध की पहचान कर ली गई है. उसकी लोकेशन का पता कर लिया गया है और जल्‍द ही उसकी गिरफ्तारी होगी.
इस मामले पुलिस ने आरोपी की पहचान करने का दावा किया है. वहीं, भोपाल की बीजेपी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है. गृहमंत्री बाला बच्‍चन ने आठ साल की मासूम बच्‍ची का शव नाले में मिलने के मामले में कहा है कि मुख्‍य संदिग्‍ध की पहचान कर ली गई है. उसकी लोकेशन का पता कर लिया गया है और जल्‍द ही उसकी गिरफ्तारी होगी. 6 पुलिसकर्मियों को सस्‍पुलिस सूत्रों के मुताबिक, कमलानगर थाना क्षेत्र की मंडवा बस्ती में रहने वाले परिवार की 8 साल की बच्‍ची शनिवार की रात अपने घर से सामान लेने बाहर गई थी, जिसके बाद वह वापस नहीं लौटी. आसपास के क्षेत्रों में परिजनों ने बच्ची की तलाश की, लेकिन कुछ पता नहीं चला. रविवार की सुबह उसका शव क्षेत्र के ही एक नाले में मिला.
बच्ची के शव को पोस्टमार्टम के लिए हमीदिया अस्पताल ले जाया गया, जहां उसके परिजनों ने जमकर हंगामा किया, वहीं, क्षेत्र में तनाव के माहौल को देखते हुए भारी पुलिस बल की तैनाती की गई है.पेंड कर दिया गया है. कड़ी कार्रवाई की जाएगी. किसी को भी छोड़ा नहीं जाएगा.
पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, कुछ लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है, एक आरोपी की पहचान कर ली गई है, साथ ही सबूत भी मिल गए हैं. पुलिस को बच्ची के साथ दुष्कर्म किए जाने का शक है, अभी चिकित्सा रिपोर्ट आनी बाकी है.
भोपाल की सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर, मासूम की हत्या की जानकारी मिलने के बाद मौके पर पहुंची और शोक व्यक्त किया. इसके साथ ही उन्होंने आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की मांग की है.
बता दें कि ऐसा ही कांड महज चंद निदों पहले यूपी के अलीगढ़ जिले के टप्पल कस्बे में हुआ था, जिसमें एक बच्ची 30 मई को गायब हुई थी. उसका शव तीन दिन बाद घर के निकट कूडे के ढेर पर पड़ा मिला था. अलीगढ़ में हुए इस कांड की निंदा विभिन्‍न राजनीतिक दलों, सामाजिक संगठनों से लेकर आम लोगों ने आक्रोश जताया है.


No comments:

Post a Comment