IPS का एग्जाम देने गए थे हिमांशु, इस लेखक की बहन को दिल दे बैठे - sach ki dunia

Breaking

Saturday, May 12, 2018

IPS का एग्जाम देने गए थे हिमांशु, इस लेखक की बहन को दिल दे बैठे

मुंबई  महाराष्ट्र पुलिस के सुपर कॉप हिमांशु रॉय ने शुक्रवार को खुदकुशी कर ली. इस खबर से हर कोई हैरान है, बताया जा रहा है कि वह कैंसर से पीड़ित थे. 55 साल के हिमांशु रॉय आतंकियों, बदमाशों के लिए तो सख्त थे, लेकिन पर्सनल लाइफ में उनकी लव स्टोरी ने भी काफी चर्चा बटोरी थी.

हिमांशु रॉय, मुंबई के सेंट जेवियर कॉलेज में पढ़े थे. रॉय के पिता कोलाबा में डॉक्टर थे. हिमांशु रॉय ने 12वीं पास करने के बाद मेडिसिन में ग्रेजुएशन करने की सोची, लेकिन बाद में CA की पढ़ाई शुरू की और कुछ ही समय में उसे भी छोड़ दिया.

दो साल बाद CA की पढ़ाई छोड़ने के बाद उन्होंने IPS की परीक्षा दी. और पुलिस अफसर बने. 1990 में जब वह आईपीएस की परीक्षा देने गए थे, तब वहां उनकी मुलाकात भावना से हुई थी. भावना मशहूर लेखक अमीश त्रिपाठी की बहन हैं, और उस समय IPS का पेपर वहीं ले रही थीं.

1992 में भावना और हिमांशु ने शादी की थी, जिसके बाद उनके करियर ने रफ्तार पकड़ी, लेकिन भावना ने IAS की नौकरी छोड़ दी, और HIV पीड़ितों समेत सामाजिक कार्यों में खुद को लगा दिया.

आपको बता दें कि शुक्रवार को हिमांशु रॉय को लेकर परिजन फौरन बॉम्बे हॉस्पिटल पहुंचे, लेकिन अस्पताल पहुंचते ही डॉक्टर्स ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. जानकारी के मुताबिक, हिमांशु रॉय ने मुंह में रखकर गोली मारी थी, जिसके चलते उन्हें बचाना बेहद मुश्किल हो गया था.

2015 में हिमांशु रॉय सहित कई ऑफिसर्स ने महाराष्ट्र गृह मंत्रालय को चिट्ठी लिखकर ट्रांसफर में पक्षपात और सीनियर अफसरों द्वारा खराब व्यवहार किए जाने की शिकायत की थी, जिसके बाद हिमांशु रॉय सहित शिकायत करने वाले अधिकारियों को दरकिनार कर दिया गया था. हिमांशु रॉय को भी ATS चीफ पद से हटाकर कम महत्व वाले पुलिस हाउसिंग का ADG बना दिया गया.

No comments:

Post a Comment