कश्मीर: पत्थरबाजी से जख्मी बच्चे को देख पिता ने कहा- सीरिया जैसी बर्बरता - sach ki dunia

Breaking

Thursday, May 3, 2018

कश्मीर: पत्थरबाजी से जख्मी बच्चे को देख पिता ने कहा- सीरिया जैसी बर्बरता

कश्मीर में बुधवार को पत्थरबाजों की कायरता की तस्वीरें सामने आई. पत्थरबाजों ने शोपियां में स्कूल जा रहे बच्चों की बस पर पत्थर बरसाएं. आगे की तस्‍वीरें मानवता को शर्मसार कर देने वाली हैं. खासकर तब क्‍या हो जब एक पिता को अपने बच्‍चे को खून से लथपथ देखना पड़े.
दक्षिणी कश्मीर के शोपियां जिले में बुधवार को एक स्कूली बस पर हुई पत्थरबाजी के कारण दो छात्र घायल हो गए. घायल छात्रों के पर‍िजनों में इस हमले को लेकर काफी नाराजगी दिखी.
हमले के बाद इन बच्‍चों के यूनिफॉर्म खून से सन गए थे. उन्‍हें इलाज के लिए श्री महाराजा हरि सिंह अस्‍पताल में भर्ती करवाया गया है.
इसी में क्‍लास 2 में पढ़ने वाले एक घायल बच्‍चे को काफी दर्द से गुजरना पड़ रहा है. ये बच्‍चा जैसे आंखें खोल रहा है दर्द में डूब जा रहा है.
इस घायल बच्‍चे के पिता भी टीचर हैं. वहीं अपने बच्‍चे को खून से लथपथ देख पिता ने अपना धैर्य खो दिया. उन्‍होंने कहा कि मैं जब भी सीरिया और म्‍यांमार में बच्‍चों की बुरी हालत वाली तस्‍वीरें देखता था तो सिहर उठता था.आज मैं उन अभ‍िभावकों के दर्द को महसूस कर सकता हूं. मैंने अपने बच्‍चे को खून से लथपथ देखा, ये कहीं से मानवीय कार्य नहीं हो सकता है.
इतना कुछ होने के बावजूद इस पिता ने उन पत्‍थरबाजों को माफ कर देने की बात कही. शोप‍ियां के एसपी शैलेंद्र मिश्रा ने जब आरोपियों की गिरफ्तारी का आश्‍वासन देने के लिए फोन किया तो इस पिता ने कहा कि उसने पत्‍थरबाजों को माफ कर द‍िया है, क्‍योंकि उन्‍हें या पुलिस को असल में ये मालूम नहीं चल सकता कि असल में इस हमले के पीछे कौन युवा थे. ऐसे में इस पिता ने कहा कि उन्‍हें डर है कि पुलिस किसी बेगुनाह को उठा लेगी और उसे जेल में डाल देगी.
स्‍कूल के प्र‍िंसिपल ने भी इस हमले को अमानवीय बताया. कश्‍मीर में कई संगठन इस हमले की निंदा कर रहे हैं. आपको बता दें कि यह घटना शोपियां के जावूरा क्षेत्र में हुई.
वहीं जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने इस घटना की निंदा की है. उन्होंने ट्वीट किया, शोपियां में स्कूली बस पर हमले की घटना के बारे में जानकर हैरान हो रही है. गुस्सा भी आ रहा है. इस तरह का कुकृत्य करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई होगी. वहीं जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष उमर अब्दुल्ला ने भी इस घटना की निंदा की है.
जम्मू कश्मीर के पुलिस महानिदेशक एसपी वैद्य ने कहा है कि, घायल बच्‍चे को सिर में चोट लगी है और उन्हें श्रीनगर स्थित शेर-ए-कश्मीर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस में भर्ती कराया गया है. उन्होंने बताया कि अजीब पागलपन है कि पत्थरबाज स्कूली बच्चों तक को निशाना बनाने लगे हैं. ऐसे लोगों को बख्शा नहीं जाएगा. उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

No comments:

Post a Comment