कोई भारतीय क्रिकेटर नहीं पहुंच पाया यहां पर जहां अपनी जगह बना ली इस ऑलराउंडर ने - sach ki dunia

Breaking

Monday, October 16, 2017

कोई भारतीय क्रिकेटर नहीं पहुंच पाया यहां पर जहां अपनी जगह बना ली इस ऑलराउंडर ने

नई दिल्ली। बांग्लादेश के इस ऑलराउंडर के बारे में पूरी दुनिया जानती है। इन्होंने अपनी गेंदबाजी और बल्लेबाजी का मुरीद सबको बनाया है और अब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे मुकाबले में उन्होंने 21 रन की छोटी पारी खेली लेकिन इस पारी के दम पर वो कई महान ऑलराउंडर्स की सूची में आ गए जिन्होंने कुछ ऐसा कमाल किया था। सबसे बड़ी बात ये है भारतीय क्रिकेट के इतिहास में अब तक कोई क्रिकेटर इस मुकाम को हासिल नहीं कर पाया है।

महान ऑलराउंडरों की सूची में आए शाकिब

बांग्लादेश क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन अब दुनिया के पांचवें ऐसे ऑलराउंडर बन गए हैं जिनके नाम पर वनडे क्रिकेट में 5000 से ज्यादा रन और 200 से ज्यादा विकेट हैं। दुनिया में शाकिब से पहले ये उपलब्धि महज चार और क्रिकेटरों के नाम पर ही था। शाकिब इस लिस्ट में शामिल होने वाले पांचवें क्रिकेटर है साथ ही वो चौथे एशियाई खिलाड़ी हैं जिन्होंने ये कमाल किया है। इसके अलावा इन पांच खिलाड़ियों में सिर्फ एक खिलाड़ी ही वेिदेशी है। यानी इस लिस्ट में वर्चस्व एशियाई क्रिकेटरों का ही है। आइए एक नजर डालते हैं वनडे के ऐसे ऑलराउंडर्स पर जिनके नाम पर 5000 से ज्यादा रन और 200 से ज्यादा विकेट हैं।

सनत जयसूर्या (श्रीलंका)- 445 वनडे मैच- 13,430 रन- 323 विकेट

जैक कैलिस (द. अफ्रीका)- 328 वनडे मैच- 11,579 रन- 273 विकेट

शाहिद आफरीदी (पाकिस्तान)- 398 वनडे मैच- 8064 रन- 395 विकेट

अब्दुल रज्जाक (पाकिस्तान)- 265 वनडे मैच- 5080 रन- 269 विकेट

शाकिब अल हसन (बांग्लादेश)- 178 वनडे मैच- 5012 रन- 224 विकेट (अब तक खेले मैचों में)

शाकिब अल हसन का वनडे करियर

शाकिब अल हसन का वनडे करियर अब तक काफी शानदार रहा है। एक ऑलराउंडर के तौर पर उन्होंने अपने देश के लिए रन भी बनाए और विकेट भी लिए हैं। उन्होंने अपने वनडे करियर में अब तक कुल 178 वनडे मुकाबले खेले हैं। इन मैचों में उन्होंने 34.80 की औसत से 5012 रन बनाए हैं। वनडे में नाबाद 134 रन उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। वहीं गेंदबाजी की बात करें तो इतने ही मैचों में उन्होंने कुल 224 विकेट लिए हैं। वनडे में गेंदबाजी में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 47 रन देकर 5 विकेट रहा है। उन्होंने वनडे में सिर्फ एक बार ही पांच विकेट लिए हैं।

क्यों खास हैं शाकिब अल हसन

एक ऑलराउंडर के तौर पर शाकिब बेहद खास हैं। उन्होंने अपना लोहा पूरी दुनिया में मनवाया है। गेंदबाजी की बात करें तो वो बेहद सटीक गेंदबाजी करते हैं साथ ही उनकी गेंदबाजी में निरंतरता के साथ चालाकी भी झलकती है। अपने इन्हीं गुणों के दम पर वो दुनिया के दिग्गज बल्लेबाजों को परेशान करने में सफल हो जाते हैं। उनकी बल्लेबाजी भी कम नहीं है। उनके पास स्ट्रेक्स की भरमार है जो उनके एक सफल बल्लेबाज होने की कुंजी है। शाकिब खुद पर विश्वास करते हैं और खेल के दौरान उनका एप्रोच देखने वाला होता है। वो हमेशा बड़ी टीम के खिलाफ प्रदर्शन करने को बेताब रहते हैं।

No comments:

Post a Comment