नासा ने मांगे ‘ग्रह संरक्षण अधिकारी’ पद के लिए आवेदन, करना होगा परग्रहियों से बचाव - sach ki dunia

Breaking

Wednesday, August 2, 2017

नासा ने मांगे ‘ग्रह संरक्षण अधिकारी’ पद के लिए आवेदन, करना होगा परग्रहियों से बचाव

नई दिल्ली। नासा ने ग्रह संरक्षण अधिकारी की पोस्ट के लिए आवेदन आमंत्रित किये हैं जिनका काम पृथ्वी को अन्य ग्रहों से और अन्य ग्रहों को पृथ्वी से होने वाले किसी संक्रमण से बचाना है। 
वर्तमान में नासा और ईसा (यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी) में पूर्ण कालिक ग्रह संरक्षण अधिकारी का पद है। इसी पद के लिए नासा ने आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस पद पर नियुक्ति पाने वाले को 1 लाख 87 हजार अमेरिकी डॉलर वेतन के रुप में मिलेंगे। आवेदन करने की अंतिम तिथि 14 अगस्त है। 
जैसे-जैसे मानव और उसके रोबोटों का अंतरिक्ष में विस्तार बढ़ रहा है वैसे वैसे परग्रही दुनिया में पृथ्वी और वहां से यहां संक्रमण का खतरा बढ़ गया है जिसके चलते कुछ अधिकारी नासा में केवल इस बात का ध्यान रखते हैं कि यहां से कोई जीव गलती से अंतरिक्ष में न चला जाये। 
यह पद तीन सालों के लिए होगा और इसे बाद में 2 सालों के लिए बढ़ाया जा सकता है। उसका काम किसी भी प्रकार के संक्रमण को रोकना है। मुख्य तौर पर इसका काम पृथ्वी से जाने वाले किसी मानव या मानवरहित अभियान में किसी कार्बनिक-घटक और जैविक प्रदूषण से बचाव है। 
नासा की नीति है कि पृथ्वी के बाहर जाने वाले किसी अभियान में कोई जीव न हो और न ही पृथ्वी पर वापस आने वाले अभियान में कुछ ऐसा हो जो पृथ्वी के लिए परग्रही हो।

No comments:

Post a Comment