अब पाकिस्तान के रास्ते जाना होगा भारत से कतर, मुश्किल में विमानन कंपनियां - sach ki dunia

Breaking

Wednesday, June 7, 2017

अब पाकिस्तान के रास्ते जाना होगा भारत से कतर, मुश्किल में विमानन कंपनियां

भारतीय विमानन कंपनियों से कतर की यात्रा में अब अधिक समय लगेगा क्योंकि खाड़ी क्षेत्र में हवाई क्षेत्र प्रतिबंधों के चलते इन कंपनियों को पाकिस्तान और ईरान से होकर लंबा रास्ता अपनाना पड़ रहा है.

एयर इंडिया एक्सप्रेस, जेट एयरवेज और इंडिगो अब कतर की राजधानी दोहा के लिए अपनी उड़ानों का परिचालन पाकिस्तान और ईरान के हवाई क्षेत्र के जरिए कर रही हैं. ज्यादा लंबा हवाई रास्ता अपनाने के कारण इन विमानन कंपनियों की सम्बद्ध उड़ानों की परिचालन लागत भी बढ़ेगी क्योंकि न केवल उन्हें अधिक ईंधन खपत करनी होगी बल्कि मानव संसाधन भी ज्यादा इस्तेमाल करना होगा.

उल्लेखनीय है कि सऊदी अरब सहित अनेक देशों ने कतर के साथ अपने राजनयिक रिश्ते तोड़ कर दिए हैं. कतर पर आतंकवाद का समर्थन करने का आरोप है. सउदी अरब ने कतर को आने जाने के लिए अपने हवाई क्षेत्र के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया है.

एयर इंडिया एक्सप्रेस के सीईओ के श्याम सुंदर ने कहा कि दोहा को कंपनी की उड़ानें वैकल्पिक मार्ग से चल रही हैं. उन्होंने कहा कि इससे उड़ान समय लगभग डेढ़ घंटा बढ़ा है. इंडिगो ने कहा है कि वह उसकी उड़ानें अब ईरान और पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल कर रही हैं. जेट एयरवेज के प्रवक्ता ने कहा कि दोहा को उसकी उड़ानें अब ईरान से होकर गुजरेंगी.

No comments:

Post a Comment