सीएम शिवराज ने किसानों को बातचीत के लिए आमंत्रित किया - sach ki dunia

Breaking

Tuesday, June 6, 2017

सीएम शिवराज ने किसानों को बातचीत के लिए आमंत्रित किया

मध्य प्रदेश भर में उग्र होते किसान आंदोलन को खत्म कराने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक और पहल की है. सीएम हाउस में अधिकारियों के साथ हुई आपात बैठक के बाद उन्होंने किसानों के हित में कुछ और जरूरी कदम उठाने की घोषणा की. साथ ही किसानों को शांतिपूर्ण तरीके से बातचीत के लिए आमंत्रित भी किया है.

मुख्यमंत्री के मुताबिक सरकार किसानों के लिए जल्द ही एक हजार करोड़ की लागत से मूल्य स्थिरिकरण कोष का गठन करेगी, जिसका मकसद लागत से कम मूल्य मिलने की स्थिति में किसानों की परेशानी को दूर करना होगा.

मुख्यमंत्री ने ये भी ऐलान किया कि प्याज और मूंग के अलावा बची हुई तुअर दाल को भी सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदेगी. मुख्यमंत्री के मुताबिक उज्जैन, मंदसौर और इंदौर में 8 रुपए प्रति किलो के हिसाब से प्याज की खरीद शुरू हो चुकी है जबकि आने वाले कुछ दिनों में प्रदेश के 48 और केंद्रों पर ये खरीदी शुरू की जाएगी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि बंपर पैदावार से किसानों को परेशानी का सामना न करना पड़े, इसके लिए सरकार उन्हें उत्पादन के बारे में जानकारी महैया कराएगी.

मुख्यमंत्री ने किसानों के आंदोलन पर सवाल उठाते हुए कहा कि कुछ लोग किसान आंदोलन को हिंसात्मक रूप देने की कोशिश कर रहे हैं जबकि किसान कभी हिंसा नहीं करते. हालांकि वो कौन लोग हैं जो हिंसा कर रहे हैं इस सवाल को मुख्यमंत्री टाल गए.

No comments:

Post a Comment