चैंपियंस ट्रॉफी: भारत ने पाकिस्तान को फिर चटाई धूल, 124 रनों से दी करारी मात

बर्मिंघम. चैंपियंस ट्रॉफी में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 124 रनों से हरा दिया. टीम इंडिया ने पहले बैटिंग करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में 319 रन बनाए. बारिश की वजह से डकवर्थ लुईस नियम के तहत उसे 41 ओवरों में 289 रनों का संशोधित टारगेट मिला. लेकिन, वो सभी विकेट खोकर 164 रन ही बना सकी.

जवाब में बैटिंग करने उतरी पाकिस्तानी टीम की शुरुआत वैसी नहीं रही, जैसी जरूरत थी. अहमद शहजाद और अजहर अली ने पहले विकेट के लिए 9 ओवर में 47 रन की पार्टनरशिप की. इसी स्कोर पर भुवनेश्वर कुमार ने शहजाद को पगबाधा करते हुए भारतीय टीम का खाता खोल दिया. वे 22 बॉल में सिर्फ 12 रन बनाकर आउट हुए. पाकिस्तानी टीम संभल पाती इससे पहले ही उमेश यादव ने 61 रन के स्कोर पर पाकिस्तान को दूसरा झटका दे दिया.

बाबर आजम 12 बॉल में एक चौके की मदद से 8 रन बनाकर आउट हुए. अब पाकिस्तान पर प्रेशर बढ़ता ही जा रहा था. रिक्वायर्ड रन रेट 9 के पार पहुंच गया. इस दौरान सूझबूझ के साथ बैटिंग करने वाले अजहर अली ने हाफ सेंचुरी पूरी की, लेकिन वे एकाध रन जोड़ पाते इससे पहले ही जडेजा की बॉल पर हार्दिक पंड्या ने जोरदार कैच लपककर उन्हें पवेलियन की राह दिखा दी. उन्होंने 65 बॉल में 6 चौके लगाए.

इसके बाद मोहम्मद हफीज ही वो बैट्समैन रहे जो टिककर खेल सके. उन्होंने 43 बॉल में दो चौके की मदद से 33 रन बनाए, जबकि शोएब मलिक और सरफराज अहमद 15-15 रन बनाकर आउट हुए. इमाद वसीम बिना खाता खोले आउट हुए.
रविवार को एजबेस्टन में भारत और पाकिस्तान के बीच चल रहे मैच के तीसरी बार बारिश के कारण बाधित होने के बाद पाकिस्तान को डकवर्थ लुइस नियम के तहत 41 ओवरों में 289 रनों का संशोधित लक्ष्य मिला. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने रोहित शर्मा (91), शिखर धवन (68), युवराज सिंह (53) और कप्तान विराट कोहली (नाबाद 81) की नायाब पारियों की बदौलत संशोधित 48 ओवरों के 319 रनों का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया. जिसे डकवर्थ लुईस के अनुसार बदलकर 324 रन कर दिया गया था.

रोहित-शिखर का धमाका
पाकिस्तान ने टॉस जीत भारत को बल्लेबाजी का न्यौता दिया. भारत की सलामी जोड़ी रोहित शर्मा और शिखर धवन ने इस बेहद उत्तेजना वाले मैच की बेहद संयम के साथ शुरुआत की और पहले ओवर में एक भी रन नहीं लिया. शुरुआत में धीमा खेल रहे रोहित और धवन ने धीरे-धीरे लय पकड़ी और पहले विकेट के लिए 24.3 ओवरों में 5.55 के औसत से 136 रनों की साझेदारी की.

धवन 68 रन बनाकर आउट
25वें ओवर की तीसरी गेंद पर शिखर धवन (68) के रूप में भारत का पहला विकेट गिरा. शादाब खान की गेंद पर डीप मिडविकेट पर खड़े अजहर अली ने धवन का कैच लिया. धवन ने 65 गेंदों की बेहतरीन पारी में छह चौके और एक छक्का जड़ा. धवन के जाने के बाद भारत की रन गति पर थोड़ा विराम सा लग गया. रोहित और कोहली ने दूसरे विकेट के लिए 12.1 ओवरों में महज 4.6 के औसत से 56 रन जोड़े.

91 रन बनाए रोहित ने
शतक की ओर बढ़ रहे रोहित हालांकि दुर्भाग्यशाली रहे. 37वें ओवर की चौथी गेंद पर 192 के कुल योग पर वह रन आउट हो पवेलियन लौटे. रोहित ने 119 गेंदों की अपनी सधी हुई पारी में सात चौके और दो छक्के लगाए. अब कोहली का साथ देने उतरे अनुभवी खिलाड़ी युवराज. युवराज और कोहली ने रन गति को पंख लगाते हुए तेजी से रन बटोरने शुरू किए. दोनों ने 9.4 ओवरों में 9.62 के औसत से 93 रन जोड़ डाले.

पंड्या-युवराज की तूफानी बैटिंग
युवराज ने इस बीच 29 गेंदों में आठ चौके और एक छक्का जमाते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया. हालांकि अगले ही ओवर में वह हसन अली का शिकार हो गए. पारी के आखिरी ओवर में हार्दिक पंड्या ने छक्कों की हैट्रिक लगाते हुए भारत को 300 के पार पहुंचाया. पंड्या छह गेंदों पर 20 रन और कोहली 68 गेंदों में छह चौके और तीन छक्के लगाकर नाबाद लौटे. पाकिस्तान के लिए हसन अली और शादाब खान ही एक-एक विकेट हासिल कर सके.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने