विश्व की सबसे ऊंची परशुराम प्रतिमा MP में होगी स्थापित



मध्य प्रदेश के कटनी जिले के अंतर्गत आने वाले विजयराघाववगढ़ में सिंहस्थ कुंभ के पहले ही एक महाकुंभ लगने जा रहा है। श्री हरिहर तीर्थ स्थल पर भगवान परशुराम की मूर्ति स्थापना के साथ भूमिपूजन कार्यक्रम के साथ इस महाकुंभ में देशभर के संतों का जमावड़ा होगा। 12 जून को होने वाले भूमिपूजन कार्यक्रम में भगवान परशुराम की 108 फीट ऊंची विशालकाय प्रतिमा की आधारशिला भी रखी जाएगी।


आपको बता दें कि, इस कार्यक्रम में सीएम शिवराज सिंह चौहान, स्वामी अवधेशानंद, श्री श्री रविशंकर, साध्वी रितंभरा, स्वामी कैलाशानंद, सतुआ बाबा समेत अखाड़ा परिषद, महामंडलेश्वर मौजूद रहेंगे। भूमिपूजन कार्यक्रम के बाद साधु-संतों द्वारा धर्म सभा आयोजित की जाएगी। पांच दिवसीय इस कार्यक्रम में रोजाना कई अखाड़ों के संतों का उद्बोधन होगा। इसके लिए अखाड़ों के महामंडलेश्वर समेत अन्य संत शिरकत करेंगे। कार्यक्रम में जिले के लाखों लोगों के पहुंचने की उम्मीद है।


अष्टधातु से होगा 108 फीट ऊंची प्रतिमा का निर्माण

कटनी जिले की विजयराघवगढ़ विधानसभा में बनने वाले श्री हरिहर तीर्थ स्थल पर भगवान परशुराम की 108 फीट ऊंची मूर्ति लगाई जाएगी। इस मूर्ति के निर्माण में आठ धातुओं का इस्तेमाल किया जाएगा। वास्तु शास्त्र के अनुसार, मूर्ति की स्थापना होगी। इस संबंध में पहल ही सर्वे किया जा चुका है।

विजयराघवगढ़ बनेगी धार्मिक नगरी

भगवान परशुराम की विशाल प्रतिमा के निर्माण में करीब डेढ़ साल का समय लगेगा। खास बात ये है कि, इस क्षेत्र को धार्मिक नगरी के रूप में विकसित किया जाएगा। यहां पर अयोध्या में बन रहे ‌राम मंदिर की तरह एक विशाल मंदिर का निर्माण किया जाएगा। इससे जिलेवासियों को धार्मिक और आर्थिक लाभ होगा।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने