पानी न मिलने से लोगों में नाराजगी, नगर परिषद में फोड़े खाली मटके, की नारेबाजी



दमोह जिले के पथरिया नगर पंचायत में इस समय जल संकट से लोग काफी परेशान हैं। इससे गुस्साए नगरवासियों ने सोमवार को नगर परिषद कार्यालय पहुंचकर विरोध जताया। खाली मटके फोड़े। इसके अलावा सीएमओ के खिलाफ नारेबाजी भी की।

सतुआ डैम की मिट्टी ढह जाने के कारण पानी का ठहराव नहीं हो सका है। इसी कारण से अब नगर में जलसंकट बन गया है। इस समय 10 से 15 दिनों के बीच जल सप्लाई की जा रही है जो नगरवासियों के लिए नाकाफी है। टैंकरों से प्रत्येक वार्ड में पानी की सप्लाई की जा रही थी, लेकिन ट्रैक्टर के लिए डीजल उपलब्ध न होने के कारण वह व्यवस्था भी ठप हो गई है। इसी बात से नगरवासियों में गुस्सा है। प्रदर्शन करने आए आनंद यादव ने कहा कि जलसंकट के कारण लोगों में आक्रोश है। वार्ड में टैंकरों से पानी सप्लाई करने के लिए ट्रैक्टर में सीएमओ द्वारा डीजल की राशि नहीं दी जा रही है। अभी अध्यक्ष ने उन्हें आश्वासन दिया है। यदि एक-दो दिन में व्यवस्था नहीं सुधरी तो नगर के लोग आंदोलन करने के लिए मजबूर हो जाएंगे। उधर, नगर परिषद अध्यक्ष सुंदरलाल विश्वकर्मा ने नगर पालिका सीएमओ ज्योति सुनेरे पर आरोप लगाया है कि वह कार्यालय में मौजूद नहीं रहती हैं। मुख्यालय पर नहीं रहती है। इस वजह से उन्होंने हाजिरी रजिस्टर अपने कब्जे में ले लिया है। उनकी अनुपस्थिति डाली गई है। इसकी शिकायत वरिष्ठ अधिकारियों तक की जाएगी।

जल्द ही पानी के टैंकर चलाए जाएंगे
पथरिया नगर परिषद के अध्यक्ष सुंदर लाल विश्वकर्मा ने बताया कि सतुआ डैम से पानी की सप्लाई की जाती है। बारिश में डैम के पास की मिट्टी ढह गई। इससे पूरा पानी बह गया। जनप्रतिनिधियों से राशि मांगी थी, जो अब तक नहीं मिली है। मध्यप्रदेश शासन से साढ़े तीन करोड़ रुपए की राशि मिली, जिसका टेंडर लगाया है। फिलहाल पानी का संकट है। अब नई व्यवस्था की जा रही है। इसके तहत प्रत्येक वार्ड में तीन-तीन टैंकर पानी सप्लाई किया जाएगा।

चार कुओं का अधिग्रहण
नगर के चार कुओं का भी अधिग्रहण किया गया है। इनसे सुबह-शाम पानी निकालकर टंकी भरी जाएगी। नगर में तीन से चार दिन में पानी की सप्लाई हो सकेगी। जिन वार्ड में सप्लाई नहीं हो पाएगी, वहां पर टैंकर से पानी पहुंचाया जाएगा। सुनार नदी से एक नई लाइन बिछाकर पानी की सप्लाई पूरी की जाएगी। नगर परिषद अध्यक्ष ने भरोसा दिलाया कि आर्थिक संकट के बावजूद एक हफ्ते में सभी व्यवस्थाएं सुधार ली जाएंगी।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने