जानलेवा हो सकता है नमक का जरूरत से ज्यादा सेवन, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट



वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने दावा किया है कि दुनिया भर में बड़ी संख्या में लोगों की मौत का कारण नमक है. WHO की रिपोर्ट में बताया गया है कि जरूरत से ज्यादा नमक कई बीमारियों की वजह बनता है. WHO का लक्ष्य 2025 तक लोगों के खाने से 30 प्रतिशत नमक कम करने का है लेकिन ऐसा होना आसान नहीं लगता. केवल नौ देशों -ब्राजील, चिली, चेक गणराज्य, लिथुआनिया, मलेशिया, मैक्सिको, सऊदी अरब (Lithuania, Malaysia, Mexico, Saudi Arabia), स्पेन और उरुग्वे ने ही नमक कम खाने के लिए कुछ खास तरह के नियम बनाए हैं.

रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि अगर समय रहते जरूरी कदम नहीं उठाए गए तो आने वाले सात सालों में करीब लाखों लोग इससे जुड़ी बीमारियों से अपनी जान गंवा सकते हैं.

ज्यादा नमक खाने से इन बीमारियों का खतरा
नमक (Salt) में सोडियम होता है जो शरीर के लिए बेहद जरूरी है लेकिन ज्यादा मात्रा में इसका सेवन हृदय रोग, स्ट्रोक और किडनी रोग का खतरा बढ़ा सकता है. इसके अलावा दुनिया भर में हुई कई रिसर्च में सामने आया है कि लंबे समय तक सोडियम की ज्यादा मात्रा लेने से मोटापा, पेट का कैंसर और ऑस्टियोपोरोसिस (cancer and osteoporosis) जैसी बीमारियों का जोखिम बढ़ता है.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने