मोदी सरकार ला जा रही है स्वदेशी ऑपरेटिंग सिस्टम.. - sach ki dunia, India's top news portal Get Latest News. Hindi Samachar

Breaking

मोदी सरकार ला जा रही है स्वदेशी ऑपरेटिंग सिस्टम..



Google और Apple की भारत पर दबाव बनाने की कोशिश नाकाम हो गई है। स्मार्टफोन मार्केट पर इन दोनों कंपनियों का कब्जा है। स्मार्टफोन कोई भी हो लेकिन स्मार्टफोन में स्वदेशी मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल किया जाता है ऐसे में ये दोनों कंपनियां अपने हिसाब से बिजनेस करती हैं। लेकिन अब ऐसा ज्यादा दिन नही चलेगा। जल्द ही भारतीय सरकार स्वदेशी ऑपरेटिंग सिस्टम पेश कर सकती है।

दरअसल रिपोर्टस के अनुसार, गूगल और एप्पल के दबाव और मनमानी को खत्म करने के लिए PM Narendra Modi ने ऑपरेटिगं सिस्टम को पेश करने का ऐलान किया है। भारत के नए ऑपरेटिंग सिस्टम को IndOS नाम दिया जा सकता है।मोदी सरकार मोबाइल फोन ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए गूगल और एप्पल पर डिपेंड नही रहना चाहती है। इसलिए मोदी सरकार ने स्वदेशी मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम की शुरुआत करने का ऐलान किया है।

ऐसे में यूजर्स को ज्यादा सिक्योरिटी एक्सपीरिएंस मिलेगा। साथ ही गूगल और एप्पल को भी चैलेंज किया जा सकेगा। Android Smartphone में गूगल की सभी सर्विस जैसे Google Chrome, YouTube, Gmail का डिफाल्ट के तौर पर इस्तेमाल होता है। यूजर्स इन सर्विस को अपनी मर्जी से हटा नहीं सकते है।

भारत दुनिया भर में स्मार्टफोन का एक बड़ा मार्केट है। भारत चाहता है कि यूजर्स को एक सेफ मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम दिया जाना चाहिए।मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम में यूजर्स को कई तरह के ऑप्शन्स मिलेंगे।मौजूदा समय में 97 प्रतिशत मार्केट में एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम का दबदबा है जबकि बाकी 3 प्रतिशत में iOS बेस्ड ऑपरेटिंग सिस्टम डिवाइस मौजूद हैं।भारत के इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम IndOS के मार्केट में आने के बाद एप्पल और गूगल के सामने चुनौतियां बढ़ जाएंगी।रिपोर्ट्स के मुताबिक, आजकल यूजर्स एंड्राइड स्मार्टफोन मेकर्स पर कई दिनों से सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं देने का आरोप लगा रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें