रोजाना खाने वाली इन चीजों को दोबारा गर्म करके खाने से होते है बेहद नुकसान - sach ki dunia, India's top news portal Get Latest News. Hindi Samachar

Breaking

रोजाना खाने वाली इन चीजों को दोबारा गर्म करके खाने से होते है बेहद नुकसान



इस भागदौड़ भरी जिन्दगी में लोगों के पास खाने-पीने का ठीक से वक्त नहीं होता । लोग एक ही बार खाना बना लेते हैं और उसे बार-बार गर्म करके खाते हैं । घर में कुछ ना कुछ तो ऐसा होता ही है जो दोबारा गर्म करके खाते है ।

रोजाना खाने वाले कुछ फूड ऐसे हैं भी होते है जिन्हें आप बार-बार गर्म करके खाते है तो वो आपके लिए जहरीले बन जाते हैं । आइए जानते है कि कौन से ऐसे फूड है जिन्हें गर्म करके खाना आपके लिए नुकसानदायक होता है ।

आलू- रिपोर्ट के मुताबिक अगर आप आलू को दोबारा गर्म करके खाते हैं, तो इसके अंदर से सारे पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं इसके अलावा इसमें क्लॉस्ट्रीडियम बोटूलिनम नाम के बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं, जो शरीर के लिए जहरीले साबित हो सकते हैं।

चाय- चाय को दोबारा गर्म करके नहीं पीना चाहिए । दोबारा चाय को गर्म करके पीने से वो जहरीली हो जाती है ।

अंडे- अंडे को गर्म करके खाने से उसमें पाए जाने वाले प्रोटीन में नाइट्रोजन गर्म होने पर नाइट्रोजन कार्सिनोजेनिक पदार्थ पैदा करता है, जो आपके लिए कैंसर का खतरा पैदा कर सकता है ।

चावल- रिपोर्ट के मुताबिक ठंडे चावल को दोबारा गर्म करने से फूड प्वाइजनिंग हो सकती है, इसलिए ऐसा करने से बचना चाहिए ।

चिकन- चिकन में प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है । यह प्रोटीन गर्म होने के बाद नुकसान पहुंचाने वाला बन जाता है । कई मामले में पकाने के बाद भी चिकन में हानिकारक बैक्टीरिया रह जाते हैं । अगर यह दो से तीन बार गर्म किया जाए तो बैक्टीरिया पूरे मीट में फैल जाता है ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें