फिर लौट आई हाड़ गला देने वाली ठंड, इन राज्यों में 3 दिनों के लिए जारी हुआ यलो अलर्ट - sach ki dunia, India's top news portal Get Latest News. Hindi Samachar

Breaking

फिर लौट आई हाड़ गला देने वाली ठंड, इन राज्यों में 3 दिनों के लिए जारी हुआ यलो अलर्ट



राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड का दौर जारी है. सोमवार को हालांकि गुलाबी धूप खिली रही लेकिन ठंडी हवाओं ने भी लोगों को परेशान किया. दिल्ली के सफदरजंग में सोमवार को न्यूनतम तापमान 1.4 डिग्री दर्ज किया गया, जो 1 जनवरी 2021 के बाद सबसे कम तापमान है. IMD की मानें तो 17 और 18 जनवरी को दिल्ली-NCR में शीतलहर का प्रकोप रहेगा. इस दौरान रात का तापमान 1-2 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है. अगले 2 दिनों तक दिल्ली-एनसीआर के लोगों को इस गलन वाली ठंड का सामना करना होगा.

इन 4 प्रदेशों के लिए जारी हुई यलो अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक सर्दियां (Weather Update) इस वक्त पीक पर चल रही हैं. पहाड़ों में जमकर बर्फबारी हो रही है, जिसका असर मैदानी इलाकों में भी नजर आ रहा है. इसके चलते विभाग की ओर से दिल्ली-एनसीआर, पंजाब, हरियाणा और यूपी में अगले 3 दिनों का यलो अलर्ट जारी किया गया है. उत्तर भारत में 19, 20 और 21 जनवरी को घना कोहरा छाए रहने का अनुमान है. जिसमें विजिबलटी 50 मीटर तक रह सकती है.

20 जनवरी के बाद मिल सकती है राहत


मौसम विभाग का कहना है कि इस भीषण ठंड (Weather Update) से 20 जनवरी के बाद राहत मिल सकती है. एक और पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिम भारत में सक्रिय हो रहा है. इस विक्षोभ की वजह से 20 जनवरी को लोगों को गलन वाली ठंड से कुछ राहत मिलेगी लेकिन तब तक उन्हें इस सीजन की कड़ाके वाली ठंड झेलनी ही होगी.

इस साल 50 घंटे तक घना कोहरा

आईएमडी ने पहले दिल्ली में 17-18 जनवरी तक शीतलहर के लिए ओरेंज अलर्ट जारी किया था. मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में 5 से 9 जनवरी तक भीषण शीतलहर चली, जो एक दशक में इस महीने में प्रचंड शीतलहर की दूसरी सबसे लंबी अवधि रही. अभी तक इस महीने 50 घंटे तक घना कोहरा दर्ज किया गया जो 2019 के बाद से सबसे ज्यादा है.

शीतलहर की स्थिति करेगी परेशान

मौसम वैज्ञानिक आरके जेनामणि के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में 17 और 18 जनवरी को शीतलहर (Weather Update) की स्थिति हो सकती है. इस दौरान पहाड़ों की ठंडी हवाएं मैदानों की ओर चलेंगी, जिससे दिन और रात के तापमान में जबरदस्त गिरावट रहेगी. हालांकि बीच-बीच में धूप भी खिली रहेगी लेकिन तेज ठंडी हवाओं की वजह से वह धूप भी ज्यादा राहत नहीं दे पाएगी.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें