‘जी-20 की अध्यक्षता आधुनिक एवं नये भारत की क्षमता विस्तार का प्रमाण’ - sach ki dunia, India's top news portal Get Latest News. Hindi Samachar

Breaking

‘जी-20 की अध्यक्षता आधुनिक एवं नये भारत की क्षमता विस्तार का प्रमाण’



नयी दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने विश्व के 20 शक्तिशाली देशों के समूह जी 20 की अध्यक्षता भारत को हासिल करने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व की सराहना करते हुए आज कहा कि ये आधुनिक एवं नये भारत की क्षमता विस्तार का प्रमाण है।
भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने जी 20 के बारे में एक वक्तव्य दिया। डॉ. जयशंकर के वक्तव्य के बारे में भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बैजयंत पांडा और संसदीय बोर्ड की सदस्य डॉ. सुधा यादव ने संवाददाताओं को जानकारी देते हुए कहा कि बीते नौ वर्षों में भारत की छवि बदल गयी है खासकर कोविड महामारी के कालखंड में। उन्होंने कहा कि पूर्व के समय में हम विदेशों पर निर्भर रहते थे लेकिन कोविड काल में भारत ने साबित किया कि हम ना केवल गंभीरतम स्थिति का मुकाबला कर सकते हैं बल्कि विश्व में संकटग्रस्त देशों को मदद भी कर सकते हैं।

उन्होंने कहा, “पिछले आठ वर्षों में भारत की छवि दुनिया में बदल गई है। पहले हम किसी भी समस्या का सामना करने के लिए अन्य देशों पर निर्भर होते थे, लेकिन आज बड़ी से बड़ी महामारी का हम मुकाबला भी कर रहे हैं और दूसरे देशों की मदद भी कर रहे हैं।”

श्री पांडा ने कहा कि जी-20 ऐसा समूह है जो दुनिया के अहम मुद्दों पर निर्णय लेता है और विमर्श गढ़ता है। यह समूह विश्व के सकल घरेलू उत्पाद का 80 प्रतिशत, वैश्विक कारोबार का 75 प्रतिशत एवं आबादी का 60 प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करता है। इस समूह की अध्यक्षता भारत को मिली है। इस सम्मेलन में केवल जी-20 के सदस्य देश ही नहीं बल्कि 14 अंतरराष्ट्रीय संगठन और नौ अन्य देश के प्रतिनिधि आएंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें