Rule Change: 1 जुलाई से बदलने वाले हैं SBI, RTO, TDS और Aadhar-PAN Card समेत कई नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर



जुलाई का महीना आपके लिए कई बदलाव लेकर आ रहा है, जिसका असर आपकी जेब पर सीधा पड़ सकता है। अगर आप स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक हैं तो आपको एटीएम और चेक से भुगतान के लिए शुल्‍क देना होगा। वहीं डीएल बनवाने का भी तरीका बदलेगा और टीडीएस का दोगुना भुगतान करना होगा। इसके अलावा आधार पैन लिंक करने पर दोगुना चार्ज लगेगा। इसके साथ ही LPG गैस के दाम भी बढ़ सकते हैं।


आधार पैन कार्ड लिंक चार्ज
सीबीडीटी की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार एक जुलाई से आधार को पैन से लिंक करने पर ग्राहकों को 500 की जगह अब 1000 रुपए का चार्ज देना होगा। अगर आपने अभी तक अपने आधार-पैन लिंक (Aadhaar-PAN Linking) को लिंक नहीं कराया है, तो जल्द करा लें। सीबीडीटी ने 29 मार्च, 2022 को एक नोटिफिकेशन जारी किया था।

SBI Basic Saving Deposit Account (शुन्‍य बचत खाता)
स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया ने बेसिक सेविंग डिपॉजिट खाता के शुल्‍क में कई तरह का बदलाव किया है। अब ग्राहकों को बैंक से पैसे निकालने के लिए और चेक से पेमेंट करने के लिए नए सर्विस चार्ज का भुगतान करना होगा। बेसिक सेविंग डिपॉजिट अकाउंट के ग्राहकों को एक महीने में केवल चार बार ही एटीएम से पैसे निकासी के लिए फ्री ट्रांजैक्‍शन मिलेगा। इससे अधिक बार निकालने पर आपको 15 रुपए प्‍लस जीएसटी देना होगा। इसके अलावा एक एसबीआई ग्राहक 10 चेक लीव का उपयोग कर सकते हैं, अगर एक्‍स्‍ट्रा चेक का उपयोग करते हैं तो 10 एक्‍स्‍ट्रा पर 40 रुपए व जीएसटी जबकि 25 चेक पर 75 रुपए प्‍लस जीएसटी देना होगा।

बढ़ सकते हैं LPG गैस सिलेंडर के दाम
हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम बढ़ा दिए जाते हैं। ऐसे में हो सकता है कि 1 जुलाई को घरेलू और कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों को बढ़ा दिया जाएगा।

दोगुना कटेगा टीडीएस
अगर आपने अभी तक इनकम टैक्‍स रिटर्न दाखिल नहीं किया है तो आज और अभी यह काम कर लें, नहीं तो आपसे दोगुना टीडीएस वसूला जाएगा। हालाकि आईटीआर भरने की डेडलाइन 15 जुलाई है, लेकिन ऐसे लोग जिनके टीडीएस की रकम 50 हजार रुपए या अधिक है और इन्‍होंने दो सालों से आईटीआर नहीं भरा है तो अब 1 जुलाई से टीडीएस की दरें 10 से 15 प्रतिशत कटेगा, पहले यह हिस्‍सेदारी 5 से 10 प्रतिशत थी।

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आरटीओ जाने की जरूरत नहीं
लर्नर्स ड्राइविंग लाइसेंस को अब 1 जुलाई से ऑफिस जाने की जरूरत नहीं होगी। किसी रजिस्‍ट्रर्ड ट्रेनिंग स्‍कूल से आपको ट्रेनिंग लेनी होगी। पूरी तरह से ट्रेनिंग लेने के बाद आपको डीएल मिल जाएगा।

नया IFSC कोड
केनरा बैंक में मर्जर होने के बाद अब सिंडिकेंट बैंक के ग्राहकों को नया आईएफएससी कोड जारी किया जाएगा। ग्राहकों को एनएफटीआटीजीएस और आईएमपीएस के जरिए फंड लेने के लिए नए IFSC कोड का उपयोग करना होगा।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने