जबलपुर पुलिस की कार्रवाई में बड़े हवाला कारोबार का खुलासा, 42 लाख की रकम के साथ चार गिरफ्तार - sach ki dunia, India's top news portal Get Latest News. Hindi Samachar

Breaking

जबलपुर पुलिस की कार्रवाई में बड़े हवाला कारोबार का खुलासा, 42 लाख की रकम के साथ चार गिरफ्तार



जबलपुर पुलिस ने एक बड़े हवाला रैकेट का खुलासा करते हुए कारोबार से जुड़े चार लोगों को गिरफ्तार किया है. मामले का खुलासा करते हुए एसपी सिद्धार्थ बहुगुणा ने बताया कि सराफा स्थित अग्रवाल मार्केट की एक दुकान से पुलिस और इनकम टैक्स की संयुक्त कार्रवाई में 42 लाख 54 हजार 300 रुपए के साथ नोट गिनने की दो मशीनें और करोड़ों के लेन-देन का हिसाब-किताब भी मिला. पुलिस ने हवाला कारोबारी के दो कर्मचारियों अमित क्षत्रिय और शुभम पटेल सहित चार लोगों को गिरफ्तार किया है.

देश के कई शहरों से जुड़े हैं इस हवाला कारोबार के तार

पुलिस को इस हवाला कारोबार के तार देश के कई शहरों से जुड़े होने की जानकारी मिली है. सराफा कारोबार में भी हवाला की रकम के इस्तेमाल की चर्चा है. पुलिस ने धारा 102 के तहत रकम जब्त कर आगे की जांच आयकर विभाग को सौंप दी है. कार्रवाई के दौरान काउंटर के ड्रॉअर में दस-बीस के ऐसे नोट मिले, जिन पर पेंसिल से नंबर लिखे हुए थे. इसके अलावा रबर से लिपटी हुई पर्चियों का ढेर मिला जिसमें हवाला की रकमों का हिसाब-किताब लिखा हुआ था.

मुख्य आरोपी विपिन पटेल फरार

पुलिस की छापेमारी के दौरान मौके पर आनंद कॉलोनी बल्देवबाग निवासी अमित क्षत्रिय और शाहीनाका गढ़ा निवासी शुभम पटेल हवाला की रकम के साथ पकड़े गए. दोनों ने बताया कि वे लोग आशीर्वाद मार्केट नुनहाई निवासी विपिन पटेल के लिए काम करते हैं. पहले उनकी दुकान में झांसीवाला नाम से मशहूर एक व्यापारी हवाला का कारोबार चलता था लेकिन कुछ वर्ष पूर्व झांसीवाला ने अपना काम कटनी शिफ्ट कर लिया था. इसके बाद मूलतः शहपुरा निवासी विपिन पटेल ने झांसीवाला के नाम से ही उसका हवाला कारोबार टेकओवर कर लिया. पुलिस ने अमित और शुभम की निशानदेही पर विपिन की काफी खोजबीन की, लेकिन वो गायब हो गया.

सोने की खरीद के लिए होता था पैसे का इस्तेमाल



आरोपी अमित और शुभम ने पुलिस को बताया कि वे लोग शहर के व्यापारियों द्वारा पहुंचाई जाने वाली रकम को एकत्रित करने के बाद विपिन को देते थे. विपिन ग्वालियर व झांसी से हवाला के जरिए सोना मंगवाकर व्यापारियों तक पहुंचाता था. कार्रवाई के दौरान गुरंदी बाजार बेलबाग स्थित भरत क्रिएशन के दो कर्मचारी डेढ़ लाख रुपए लेकर पहुंचे. शुभम बेन और आकाश नाम के दोनों युवकों ने बताया कि वे लोग भरत मंगलानी की दुकान में काम में करते हैं और अहमदाबाद में रकम भेजने के लिए वे हवाला करने आए थे. पुलिस ने इस रकम को भी जब्त कर दोनों को हिरासत में ले लिया.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें