MP में आज से शुरू होगा 12 से 14 साल के बच्चों का टीकाकरण: 30 लाख बच्चों को लगेगी कोरोना की संजीवनी, सीएम शिवराज करेंगे अभियान की शुरुआत



भोपाल। मध्यप्रदेश में आज से 12 से 14 साल के बच्चों का टीकाकरण शुरू हो गया है. बच्चों के टीकाकरण के लिए Cowin पोर्टल पर स्लॉट ओपन हैं. जनशिक्षा केन्द्रों में करीब एक-एक हजार स्लॉट ओपन किए गए है. इसके अलावा कोविन पोर्टल पर पंजीकृत अपने पुराने मोबाइल नंबर से टीकाकरण करवा सकेंगे. कोविड वैक्सीनेशन के लिए साल 2008 और 2009 में जन्म लेने बच्चे पात्र होंगे.



मध्यप्रदेश में करीब 30 लाख बच्चों को कोरोना की संजीवनी लगेगी. भोपाल में 80 हज़ार से भी ज़्यादा बच्चों का वैक्सीनेशन होना है. गर्मी को ध्यान में रखते हुए टीकाकरण सेंटर पर बच्चों को ORS का घोल पिलाया जाएगा. इससे बच्चों में डिहाइड्रेशन नहीं होगा. सीएम ओल्ड कैम्पीयन ग्राउंड से अभियान की शुरुआत करेंगे. पहले दिन भोपाल के 166 स्कूलों और 13 अस्पतालों में टीके लगेंगे.

इन बातों का रखें ख्याल

माता-पिता अपने 12 से 14 साल के बच्चों को घर से भोजन कराकर ही वैक्सीनेशन के लिए भेजें. अपने साथ पानी की बॉटल लेकर आएं. वैक्सीन लगवाने के बाद आधे घंटे तक टीकाकरण केन्द्र पर रूकें. टीकाकरण के तुरंत बाद बच्चों को खेलने, एक्सरसाइज और दौड़भाग वाली एक्टिविटीज से रोकें.


रजिस्ट्रेशन के लिए खास बातें

परिवार के अन्य सदस्यों का जिस मोबाइल नंबर से वैक्सीनेशन हुआ है. कोविन पोर्टल पर उसी मोबाइल से अधिकतम छह सदस्य रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन और ऑफलाइन यानि टीकाकरण केन्द्र पर सीधे जाकर कराया जा सकता है.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने