रोज सुबह खाएं एक मुट्ठी भीगे हुए काले चने - sach ki dunia, India's top news portal Get Latest News. Hindi Samachar

Breaking

रोज सुबह खाएं एक मुट्ठी भीगे हुए काले चने



भीगे हुए काले चने के फायदे हम सभी के घरों में काले चने का सेवन वर्षों से किया जाता रहा है। काले चने को भिगोकर खाना सेहत के लिए और भी फायदेमंद माना जाता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक रोजाना सुबह-सुबह अगर नाश्ते में एक मुठ्ठी काला चना खाया जाए तो इसे सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जा सकता है। काले चने को रात भर पानी में भिगो दें और सुबह जब वे नरम हो जाएं तो इसका सेवन किया जा सकता है। हालांकि इसकी मात्रा को ध्यान में रखना आवश्यक होता है, अधिक मात्रा में इसके सेवन से दस्त की समस्या हो सकती है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक भीगे हुए काले चने में कई प्रकार के पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। आइए आगे की स्लाइडों में जानते हैं कि रोज सुबह इसका सेवन सेहत के लिए किस प्रकार से फायदेमंद हो सकता है?

प्रोटीन और आयरन से भरपूर

शाकाहारी लोगों के लिए भोजन के माध्यम से प्रोटीन प्राप्त करना बड़ी चुनौती रहती है, ऐसे लोगों के लिए भीगे हुए काले चने का सेवन काफी लाभदायक हो सकता है। भीगे हुए काले चने प्रोटीन से भरपूर होते हैं, इसके अलावा अगर आप एनीमिया से पीड़ित हैं तो आहार में काले चने को जरूर शामिल करना चाहिए। यह आयरन से भरपूर होता है और शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को सुधारने में मदद करता है।

पाचन को करता है मजबूत

भीगे हुए काले चने फाइबर से भरपूर होते हैं जो पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। यह आपके शरीर से सभी हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के साथ पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में सहायक है। नियमित रूप से काले चने खाने से कब्ज और अपच जैसी पाचन संबंधी समस्याएं दूर रहती हैं।

वजन कम करने में है मददगार

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक जिन लोगों को अधिक वजन की समस्या है और वह वजन घटाना चाहते हैं, उनके लिए भीगे हुए काले चने खाना बेहतर विकल्प हो सकता है। एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर, काले चने में फाइबर भी उच्च मात्रा में होता है जो आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराता है। इस वजह से आपको अस्वस्थ्यकर स्नैक्स खाने की इच्छा नहीं होती है और वजन को आसानी से कम किया जा सकता है।

कोलेस्ट्रॉल के स्तर करता है कम

काले चने में घुलनशील फाइबर होता है जो पित्त एसिड नियंत्रित रखने के साथ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। काले चने में मौजूद डाइट्री फाइबर आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। कोलेस्ट्रॉल का स्तर बेहतर बने रहने से हृदय रोगों के विकसित होने का जोखिम भी कम होता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें