जेफ बेजोस 20 जुलाई को न्यू शेफर्ड रॉकेट से स्पेस की सैर के लिए भरेंगे उड़ान - sach ki dunia, India's top news portal Get Latest News. Hindi Samachar

Breaking

जेफ बेजोस 20 जुलाई को न्यू शेफर्ड रॉकेट से स्पेस की सैर के लिए भरेंगे उड़ान

जेफ बेजोस 20 जुलाई को न्यू शेफर्ड रॉकेट से स्पेस की सैर के लिए भरेंगे उड़ान

वॉशिंगटन । दुनिया के सबसे रईस कारोबारी जेफ बेजोस स्पेस की सैर करने जा रहे हैं। बेजोस 20 जुलाई को अपनी कंपनी ब्लू ओरिजन द्वारा लॉन्च किए जाने वाले एक अंतरिक्ष की यात्रा में शामिल होंगे। एक ऑनलाइन बुकस्टोर के रूप में अमेजन की शुरुआत करने और उसे शॉपिंग की दुनिया का महारथी बनाने वाले बेजोस ब्लू ओरिजिन कंपनी के न्यू शेफर्ड रॉकेट से स्पेस सफर की शुरुआत करेंगे। कंपनी का यह शेफर्ड एयरक्राफ्ट 20 जुलाई को स्थानीय समय के हिसाब से 8 बजे सुबह उड़ान भरेगा। इस उड़ान का लॉन्च साइट वेस्ट टेक्सास डिजर्ट में स्थित है, जो करीबी शहर वॉन हार्न से करीब 40 किमी दूर है। इस इवेंट की उड़ान शुरू होने के पहले ब्लू ओरिजिनडॉटकॉम लाइव स्ट्रीम किया जाएगा। मालूम हो कि हाल ही में वर्जिन गैलेक्टिक के मुखिया रिचर्ड ब्रैनसन ने भी स्पेस की यात्रा की थी।

हालांकि कौन प्राइवेट एजेंसी पहले अंतरिक्ष में जाती है, इसका रिकार्ड रिचर्ड ब्रैनसन के नाम है। लेकिन कौन सबसे ज्यादा ऊंची उड़ान भरता है, यह तमगा बेजोस के नाम आएगा। दरअसल, ब्लू ओरिजन का स्पेस क्रॉफ्ट वर्जिन गैलेरक्टी के स्पेस प्लेन से ज्यादा उंचाई तक जाएगा। 15 जुलाई बीते गुरुवार को जेफ बेजोस ने घोषणा की कि 28 मिलियन डॉलर्स यानी 208 करोड़ रुपए के नीलामी के विजेता को वो अपने साथ नहीं ले जा रहे हैं। उन्होंने रनर अप ओलिवर डैमेन को अंतरिक्ष यात्रा के लिए चुना। 18 वर्षीय ओलिवर दुनिया के सबसे युवा व्यक्ति होंगे जो अंतरिक्ष की यात्रा पर जाएंगे। कंपनी ने कहा कि ओलिवर ने ब्लू ओरिजिन कंपनी को उड़ान के लिए पैसे दिए हैं। वो पहले कस्टमर है लेकिन कंपनी ने ये नहीं बताया कि ओलिवर ने कितने पैसे में टिकट खरीदा है।
बेजोस की इस यात्रा के लिए जिस रॉकेट का निर्माण किया गया है, उसको बनाने वाली टीम में भारत की बेटी संजल गवांडे भी शामिल हैं। 30 वर्षीय संजल महाराष्ट्र के कल्याण में कोलसेवाड़ी क्षेत्र की रहने वाली हैं। संजल के पिता कल्याण-डोंबिवली नगर निगम से रिटायर्ड हैं। जबकी उनकी माताजी एमटीएनएल से रिटायर हुई हैं। संजल की मां ने बताया कि उनकी बेटी की बचपन से ही अंतरिक्ष की दुनिया में रुचि थी।

No comments:

Post a Comment