रोजाना रात को सोने से पहले करें सिर की मालिश, मिलेंगे इतने सारे फायदे - sach ki dunia, India's top news portal Get Latest News. Hindi Samachar

Breaking

रोजाना रात को सोने से पहले करें सिर की मालिश, मिलेंगे इतने सारे फायदे



रोज़ाना रात को सोने से पहले (Daily night before sleep) सिर की तेल मालिश करने से बालों से जुड़ी तमाम दिक्कतें तो दूर होती ही हैं साथ ही कई तरह के सेहत सम्बन्धी फायदे (Health related benefits) भी शरीर को मिलते हैं. लेकिन ऐसा तब संभव है जब तेल मालिश सही तरह से की जाए. आइये आज हम आपको बताते हैं कि सिर की रोज़ाना तेल मालिश (Massage of scalp) करने से कौन सी दिक्कतें दूर होती हैं और शरीर को क्या फायदे मिलते हैं. साथ ही बताएंगे की तेल मालिश करने का सही तरीका क्या है. आइये जानते हैं.
तेल मालिश का सही तरीका

सबसे पहले आप ये जान लें कि सिर की तेल मालिश अगर सही तरह से की जाये तभी इसके फायदे मिल सकते हैं और आपकी दिक्कतें दूर हो सकती हैं. तेल मालिश करने के लिए सबसे पहले अपनी पसंद के तेल को हल्का सा गुनगुना करना ज़रूरी है. इससे तेल बालों और स्कैल्प (सिर की त्वचा) में आसानी से पहुंच जाता है. तेल गर्म करने के लिए आप चाहें तो माइक्रोवेव की मदद ले सकते हैं. अगर ऐसा नहीं पॉसिबल है तो गर्म पानी में बोल को रखकर उसमें तेल रख कर गुनगुना कर सकते हैं. अब बारी है मालिश करने की, तो आप पहले तेल को उंगलियों की मदद से पूरे स्कैल्प और बालों की जड़ों से लेकर सिरे तक अच्छी तरह से लगाएं. इसके बाद सर्कुलेशन मोड में करीब 10 से 15 मिनट तक सिर की हल्के हाथों से मालिश करें. इसके बाद बालों को लूज़ बांधकर सो जाएं और सुबह शैम्पू कर लें.
सिर की तेल मालिश करने से दूर होती हैं ये दिक्कतें

सिर की रोज़ाना तेल मालिश करने से बालों का टूटना-झड़ना रुकता है.

बालों का रूखापन दूर होता है और बालों को नमी मिलती है.

तेल मालिश करने से बालों से डैंड्रफ की दिक्कत दूर होती है.

मालिश करने से बालों का असमय सफ़ेद होना रुक जाता है.



तेल मालिश करने से ये होते हैं फायदे

सिर के दर्द और मानसिक तनाव से राहत मिलती है.

तेल मालिश से दिमाग को आराम मिलता है.

तेल मालिश करने से स्कैल्प को जरूरी पोषण मिलता है.

तेल मालिश से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है

रोज़ाना सोने से पहले सिर की तेल मालिश करने से नींद अच्छी आती है.

सिर की तेल मालिश करने से थकान दूर होती है.

No comments:

Post a comment