अजब: लॉकडाउन में खाने-पीने का सामान हुआ खत्म तो 12 फुट लंबा कोबरा पकड़कर खा गए लोग



Coronavirus: कोरोना वायरस के प्रकोप की वजह से इस सयम देश के कई हिस्सों में लॉकडाउन की स्थिति है. कोरोना की शुरूआत के समय भी देशभर में लॉकडाउन लगाया गया था. इस दौरान कई लोगों को खाने-पीने की दिक्कतें हो गई थीं. पिछले साल अरुणाचल प्रदेश में भी ऐसा ही हुआ था. इस दौरान लोगों ने 12 फुट लंबा कोबरा सांप पकड़कर खा लिया था.

अरुणाचल प्रदेश में हुई इस घटना का एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ था. इस वीडियो में तीन लोग 12 फीट लंबे किंग कोबरा को मारकर कंधे पर लटकाए हुए दिखाई दिए थे. वीडियो पूर्वोत्तर राज्य अरुणाचल प्रदेश का बताया गया था. वीडियो में लोगों को कहते हुए सुना जा सकता है कि इस जहरीले सांप को खाने के लिए उन्होंने इसे जंगल से मारा है.





उन लोगों ने कहा था कि अपनी भूख मिटाने के लिए इन्होंने कोबरा का शिकार किया था. इसके बाद दावत के लिए उन्होंने पूरा इंतजाम किया था. उन्होंने कोबरा के मांस को साफ करने और उसके टुकड़े करने के लिए केले के पत्तों की व्यवस्था की थी. वीडियो में एक युवक को यह कहते हुए सुना गया था कि लॉकडाउन के दौरान उनके पास खाने के लिए घर में चावल भी नहीं बचे थे.

युवक ने कहा था कि भूख से व्याकुल होने के बाद वह जंगल में गए थे और कुछ ढूंढ़ रहे थे तभी ये कोबरा दिखाई दिया. हालांकि ऐसा करना उनके लिए नुकसानदायक साबित हुआ था. कोबरा का शिकार करने वाले लोगों के खिलाफ वन्यजीव संरक्षण अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर लिया गया था.

बता दें कि किंग कोबरा एक संरक्षित सरीसृप है और इसे मारना एक अपराध है. अगर कोई ऐसा करता पाया जाता है तो उसे जमानत भी नहीं मिलती है. अरुणाचल प्रदेश बड़ी संख्या में लुप्तप्राय सांपों की प्रजातियों का घर है. हाल ही में शोधकर्ताओं ने एक विषैले सांप की नई प्रजाति की खोज की है. जिसे शोधकर्ताओं ने 'सालाजार स्लाइथरीन' नाम दिया है.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने