स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किया आंकड़ा, देश के इन 10 राज्यों में कोरोना का सबसे ज्यादा कहर, 71 फ़ीसदी नए मामले, महाराष्ट्र, कर्नाटक और दिल्ली टॉपर



भारत में कोरोना की दूसरी लहर के बीच लगातार मामले 4 लाख के करीब पहुंच रहे हैं, तो वहीं मौत का आंकड़ा भी तीन से चार हजार के आसपास जा रहा है। इसी बीच रविवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से एक आंकड़ा जारी कर बताया गया कि देश के कम से कम 10 राज्यों में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले हैं। लेकिन वहीं कई ऐसे राज्य हैं। जहां पर बीते 3 सप्ताह के लॉकडाउन के दौरान नए मामलों में कमी देखी गई है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से रविवार को जारी किए गए आंकड़े बताते हैं कि बीते 24 घंटे के अंदर देश में 4,03,738 मामले सामने आए। जिसमें से 71 फीसदी मामले सिर्फ 10 राज्यों से हैं। इन 10 राज्यों में महाराष्ट्र, कर्नाटक और दिल्ली टॉपर है। अगर अन्य राज्यों की बात करें तो राजस्थान, हरियाणा, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश और केरल जैसे राज्य शामिल है। जहां पर कोरोना के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है।

अगर सिर्फ महाराष्ट्र राज्य की बात करें, तो महाराष्ट्र में 56 हजार से ज्यादा नए मामलों की पुष्टि हुई। वहीं दूसरी तरफ कर्नाटक की बात करें तो यहां पर 47,000 नए मामले और केरल में 41,000 नए मामले सामने आए हैं। कुल मिलाकर इन राज्यों में सबसे ज्यादा कोरोना के मरीज सामने आ रहे हैं। जबकि दैनिक कोविड-19 संक्रमण दर 21.64 प्रतिशत है।

वहीं दूसरी तरफ अगर अन्य राज्यों की बात कहें तो मंत्रालय की तरफ से बताया गया है कि महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, गुजरात, मध्य प्रदेश और बिहार जैसे राज्यों में सिर्फ 82 फीसदी उपचाराधीन संक्रमित हैं। राष्ट्रीय मृत्यु दर गिर रही है और यह फिलहाल 1.09 प्रतिशत है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने