मुंह की बदबू से छुटकारा पाने के लिए ये आसान तरीके - sach ki dunia, India's top news portal Get Latest News. Hindi Samachar

Breaking

मुंह की बदबू से छुटकारा पाने के लिए ये आसान तरीके



 मुंह से बदबू आना एक आम समस्या है.  कई लोगों के साथ ऐसी परेशानी होती है कि वो रोजाना ब्रश करते हैं तो हैं लेकिन फिर भी उनके मुंह से बदबू आने लगती है. इसके अलावा कुछ खाकर पानी न पीने की वजह से भी सांसों से बदबू आती है. किडनी और लीवर खराब होना भी सांसों की बदबू का कारण हो सकता है. दांतों की ठीक से सफाई न करना, पेट साफ न रहना भी सांसों की दुर्गंध की समस्या की वजह हो सकता है. कुछ लोग इस बदबू को दूर करने के लिए माउथ फ्रेशनर का इस्तेमाल करते हैं तो कुछ लोग इलाइची का सेवन कर इस बदबू से छुटकारा पाने की कोशिश करते हैं. ऐसे में अगर किसी भी वजह से आप इस समस्या से परेशान हैं और सारे उपाय आजमाकर भी इससे निजात पाने में कामयाब नहीं हो पाए हैं तो आज हम आपको जो उपाय बताने वाले हैं उसे ट्राइ कीजिए.


माउथवॉश इस्तेमाल करें

मुंह की बदबू से आराम पाने का नया इलाज है माउथवॉश. आजकल मार्केट में कई तरह के माउथवॉश आते हैं जिन्हें आप आसानी से प्रयोग कर सकते हैं. इसके अलावा माउथवॉश का इस्तेमाल प्रतिदिन नहीं कराना चाहिए क्योंकि इसमें मौजूद क्लोरहेक्सिडाइन का लंबे समय तक प्रयोग दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है.


पिएं ज्यादा से ज्यादा पानी

कई लोगों की आदत होती है कि वो खाना खाने के कुछ देर बात ही पानी पीते हैं. जिसकी वजह से उनके मुंह से बदबू आने लगती है. इसको दूर करने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की जरूरत होती है. आप थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पिते रहे इससे आपके मुंह में ताजगी रहेगी.


सरसों के तेल और नमक से करें मसाज

कई लोगों के लिए मुंह की बदबू एक बीमारी की तरह बन जाती है जो हमेशा उनके साथ रहती है. इस परेशानी से वो हमेशा अपने आपको शर्मिंदा महसूस करते हैं. लेकिन आप मसाज कर इससे छुटकारा पा सकते हैं. रोजाना आप सरसों के तेल में नमक मिलाकर मसूड़ों की मसाज कर सकते हैं. इससे आपके मसूड़े भी हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं और आपके मुंह से बदबू भी खत्म होने लगती है.


सूखा धनिया

सूखा धनिया भी एक अच्छा माउथफ्रेशनर है, इसे मुंह में रखकर चबाने से मुंह की दुर्गंध दूर हो जाती है.


बेकिंग पावडर से

अगर बार-बार मुंह से दुर्गंध आती है सप्ताह में एक बार दांतों को बेकिंग पावडर से साफ करना चाहिए. इसके लिए आधा चम्मच बेकिंग पावडर को एक गिलास पानी में डालकर इससे कुल्ला करना चाहिए.


दांतों की सही सफाई

सांसों की दुर्गंध से मुक्ति पाने का सबसे अच्छा तरीका है दांतों की सही सफाई. दिन में दो बार दांतों और मुंह को सही से साफ करना आवश्यक है. सुबह दांतों को साफ करते समय जीभ को अच्छे टंग क्लीनर से साफ करना चाहिए.


विटामीन सी के प्रयोग से

खट्टे फलों में विटामीन सी होता है जो बैक्टीरिया आदि से लड़कर मुंह की दुर्गंध को दूर भगाने में असरदार साबित होता है. इसलिए नींबू, संतरा, अंगूर आदि फल को खाएं और बदबू को दूर भगाएं.


ग्रीन टी के इस्तेमाल से

ग्रीन टी के इस्तेमाल से मुंह की बदबू को कम किया जा सकता है, इसमें एंटीबैक्ट‍िरियल कंपोनेंट होते हैं जिससे दुर्गंध दूर होती है.


तुलसी की पत्तियों से

अगर आप अपने मुंह को हमेशा ताजा रखना चाहते हैं और चाहते हैं कि आपके मुंह से बदबू न आए तो आप इसके लिए तुलसी का इस्तेमाल कर सकेत हैं. आप तुलसी की पत्तियों को चबा सकते हैं. इससे आपके मुंह की बदबू दूर होती है. इसके अलावा अगर आपके मुंह में किसी तरह का घाव है तो तुलसी में ऐसे गुण होते हैं जो आपके घाव को ठीक करने में मदद करेगी.


सौंफ खाने का फायदे से

खाने के बाद सौंफ खाने से मुंह से खाने की स्मेल आनी खत्म हो जाती है. इसी तरह लौंग या इलायची का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. यह चीजें दांत और मुंह की बदबू को कंट्रोल करती हैं. इसके अलावा साबुत धनिया को चबाने से भी मुंह की बदबू खत्म होती है.

No comments:

Post a comment