एमपी के इन जिलों में लगा दो दिन का लॉक डाउन, प्रतिष्ठान रहेंगे बंद, ज़रूरी कार्यो की रहेगी इजाज़त

 


मध्य प्रदेश में बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए शाजापुर और मुरैना में लॉकडाउन लगाने का फैसला लिया है. शाजापुर में जहां 7 अप्रैल रात 8 बजे से 10 तारीख की सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन रहेगा. वहीं, मुरैना में हर शनिवार से सोमवार तक पूर्ण लॉकडाउन लगाया जाएगा. इस दौरान पूरे जिले में धारा 144 लागू रहेगी. लोगों के बाहर निकलने पर पाबंदी रहेगी. साथ ही दूसरे जिले से आने वाले वाहनों को भी प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

मुरैना में जनवाई स्थगित

लॉकडाउन के आदेश के बाद मंगलवार को होने वाली जनसुनवाई को भी स्थगित कर दिया गया है. वहीं, नवदुर्गा, रमजान, रामनवमी, हनुमान जयंती, महावीर जयंती, सामाजिक, धार्मिक, राजनैतिक समारोह, जुलूस, सम्मेलन प्रतिबंधित रहेंगे. साथ ही धार्मिक स्थलों पर पांच से अधिक लोग नहीं शामिल हो सकेंगे. इसके अलावा शादी, उठावनी, मृत्युभोज में अधिकतम 100 व्यक्तियों के ही शामिल होने की अनुमति रहेगी.

यहां जानें क्या रहेगा खुला और क्या रहेगा बंद?
इस दौरान मेडिकल स्टोर्स, पेट्रोल पंप, किराना स्टोर और दूध की डेयरी खुली रहेंगी. इसके अलावा आवश्यक सेवाओं के वाहनों जैसे- एंबुलेंस और फायर बिग्रेड के वाहनों को छूट दी जाएगी. साथ ही डॉक्टर भी अस्पताल आई कार्ड दिखाकर आ जा सकेंगे. वहीं, जिले में होटल-रेस्टोरेंट भी बंद रहेंगे. 

भोपाल में पॉजिटिविटी रेट सबसे ज्यादा

मध्य प्रदेश में सर्वाधिक पॉजिटिविटी रेट 20% राजधानी भोपाल में है. इसके अलावा इंदौर, बड़वानी, नरसिंहपुर और खरगोन में 15%-15%, रतलाम में 14%, बैतूल में 13%, जबलपुर में 12% पॉजिटिविटी रेट है. इस समय प्रदेश के कोरोना संक्रमित रोगियों में से 61% रोगी होम आईसोलेशन में हैं, जबकि 39% मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं. इनमें से कई हालत में तेजी से सुधार हो रहा है. जल्द ही इन्हें डिस्चार्ज कर दिया जाएगा. 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने