Mobile Data Protection: आपके मोबाइल से हैक हो सकता है कीमती डेटा, जानिए फोन को हैकर्स के बचाने का तरीका - sach ki dunia, India's top news portal Get Latest News. Hindi Samachar

Breaking

Mobile Data Protection: आपके मोबाइल से हैक हो सकता है कीमती डेटा, जानिए फोन को हैकर्स के बचाने का तरीका

 


Mobile Data Protection Tips: साइबर हैकर्स के निशाने पर आपका मोबाइल और पर्सनल डाटा हो सकता है. ऐसे में अपने फोन को सुरक्षित रखने के लिए आप इन नीचे बतायी गई टिप्स को फोलो कर सकते हैं. इससे आप अपने स्मार्टफोन को हैकर्स की नज़र से बचा सकते हैं.

आजकल हमारे स्मार्टफोन्स में हमारा कीमती और जरूरी डेटा सेव रहता है. हालांकि मोबाइल के बढ़ते इस्तेमाल की वजह से अब ठगी के भी तरह-तरह के मामले सामने आ रहे हैं. हैकर्स आपके फोन को निशाना बनाकर आपका कीमती डेटा चुरा लेते हैं. साइबर अपराधी नए-नए तरीके से आपका निजी डाटा चोरी कर रहे हैं. इसलिए आज के वक्त में अपने मोबाइल फोन को हैकर्स से बचाना भी बहुत जरूरी हो गया है. आज हम आपको ऐसी टिप्स दे रहे हैं जिससे आप अपने फोन को सेफ एंड सिक्योर रख सकते हैं.


फोन लॉक- फोन को सुरक्षित रखने के लिए पिन, पासवर्ड और पैटर्न का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. कोशिश करें कि आपका पिन, पासवर्ड और पैटर्न लॉक थोड़ा जटिल हो. ताकि कोई सानी से आपके फोन को न खोल पाए. इसके अलावा आपको सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए फोन में फेस अनलॉक और फिंगरप्रिंट स्कैनर का भी इस्तेमाल करना चाहिए.


थर्ड पार्टी ऐप डाउनलोड न करें- फोन को हैकर्स से बचाने के लिए कभी भी थर्ड पार्टी ऐप डाउनलोड न करें. इससे आपका फोन और डाटा काफी हद तक सेफ रहेगा. आपको बता दें थर्ड पार्टी ऐप में ऐसे लिंक और मैलवेयर मौजूद रहते हैं जिससे आपकी जानकारी लीक होने के अलावा फोन को भी नुकसान हो सतचा है.


ऐप्स के परमिशन पेज को ध्यान से पढ़ें- किसी भी मोबाइल ऐप को डाउनलोड करते वक्त उसके परमिशन पेज को ध्यान से पढ़ लें. अगर ऐप किसी तरह के कॉन्टैक्ट और लोकेशन वाली परमिशन ज्यादा मांगता है, तो उसे इंस्टॉल करने से बचें. ऐसी ऐप्स के जरिए आपका पर्सनल डाटा लीक हो सकता है.


फ्री पब्लिक Wi-Fi का इस्तेमाल न करें- किसी भी पब्लिक प्लेस पर फ्री Wi-Fi या पब्लिक Wi-Fi का इस्तेमाल न करें. सिक्युरिटी ब्रीच की बहुत सी घटनाएं पब्लिक Wi-Fi के जरिए ही होती हैं. पब्लिक Wi-Fi से हैकर्स आपके फोन को आसानी से एक्सेस कर सकते हैं. खासतौर से ऑनलाइन ट्रांजैक्शन बिल्कुल न करें.


VPN नेटवर्क का इस्तेमाल करें- अगर आप कहीं बाहर हैं और पब्लिक Wi-Fi का इस्तेमाल करते हैं, तो VPN सर्विस के जरिए ही यूज करें. VPN के जरिए Wi-Fi यूज करने से आपका नेटवर्क काफी हद तक सेफ रहेगा. इससे हैकर्स आपके डिवाइस का एक्सेस नहीं कर पाएंगे और इससे आपका डाटा सुरक्षित रहेगा.

No comments:

Post a comment