4 दिन बाद बंद हो जाएगी Google की ये खास सर्विस, जानिए क्या है वजह - sach ki dunia, India's top news portal Get Latest News. Hindi Samachar

Breaking

4 दिन बाद बंद हो जाएगी Google की ये खास सर्विस, जानिए क्या है वजह

 


नई दिल्ली। पिछले 8 साल से चल रही गूगल की खास सर्विस इस महीने बंद होने वाली हैं। 24 फरवरी को Google Play Music ऐप बंद हो जाएगा इसके बाद गूगल इस ऐप को किसी भी तरह का कोई सपोर्ट नहीं देगा। ऐसे में यदि आप Google Play Music ऐप इस्तेमाल करते हैं तो आपके पास सिर्फ 4 दिन बाकि हैं।

जानकारी के मुताबिक गूगल अपने प्ले म्यूजिक ऐप को यूट्यूब म्यूजिक ऐप से रिप्लेस करने जा रहा है। बता दें कि इस बारे में कंपनी ने पिछले साल घोषणा की थी। अगर आपने अभी तक Google Play Music ऐप पर अपने फेवरेट गाने सेव कर के रखें हुए हैं तो फिर उसे किसी दूसरे ऐप में ट्रांसफर कर लीजिए।

Google भी अपने यूजर्स को ईमेल कर कहा रहा है कि वे अपने प्ले-म्यूजिक ऐप के डाटा को YouTube Music ऐप पर ट्रांसफर कर लें। ऐप डाटा में यूजर्स की म्यूजिक लाइब्रेरी और खरीदे गए गाने शामिल हैं। एक बार डाटा डिलीट हो जाने के बाद उसे रिकवर नहीं किया जा सकेगा।

ऐसे करें अपने डेटा को ट्रान्सफर : यदि आप अपने गूगल प्ले-म्यूजिक के डाटा को ट्रांसफर करना चाहते हैं तो मोबाइल ऐप या फिर music।google।com पर जाकर कर सकते हैं। मोबाइल ऐप का डेस्कटॉप पर आपको डाटा ट्रांसफर के लिए YouTube Music या फिर दूसरी जगह का विकल्प मिलेगा। आप चाहें तो अपनी पूरी म्यूजिक लाइब्रेरी को डाउनलोड भी कर सकते हैं या फिर डिलीट भी कर सकते हैं।

क्या है बंद होने का कारण : Google Play Music के बंद होने की वजह म्यूजिक सेगमेंट में बढ़ रहे कम्पटीशन को बताया जा रहा है। इस समय मार्केट में कई सारे म्यूजिक एप्लीकेशन्स जैसे spotify, अमेजन प्राइम म्यूजिक, wynk ऐप मौजूद हैं।

No comments:

Post a comment