कोरोना काल में चली गई नौकरी, मोदी सरकार की इस योजना में मिलेगी सैलरी

 


Covid -19 संकट के कारण अपना रोजगार खो चुके कर्मचारी बेरोजगारी राहत के लिए राज्य बीमा निगम से जुड़ी अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना के तहत अपने वेतन का 50 प्रतिशत तक का दावा कर सकते हैं। श्रम मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि ईएसआईसी ने अपने बेरोजगार सदस्यों को हाल ही में विस्तारित अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना के तहत आवेदन करने के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना के तहत, उन सदस्यों को राहत दी जाएगी जिनकी नौकरी Covid-19 संकट के कारण खो गई है। इसमें कहा गया है कि ये दावे ईएसआईसी की वेबसाइट पर ऑनलाइन किए जा सकते हैं।

इसके अलावा, दावों के संबंध में शपथ पत्र, आधार कार्ड की छायाप्रति और बैंक खाते का विवरण डाक द्वारा या ईएसआईसी शाखा कार्यालय में जाकर प्रस्तुत किया जा सकता है। बयान के अनुसार, ईएसआईसी ने श्रम और रोजगार मंत्री संतोष कुमार गंगवार की अध्यक्षता में अटल बीमा योजना को 1 जुलाई 2020 से बढ़ाकर 30 जून 2021 यानी 1 साल के लिए करने का फैसला किया है।

मंत्रालय के अनुसार, कोविद -19 महामारी और इसकी रोकथाम के लिए लगाए गए लॉकडाउन के कारण अपनी नौकरी गंवाने वाले 50 प्रतिशत बेरोजगारी राहत भत्ते को बढ़ाने का निर्णय लिया गया है, जो पहले 25 प्रतिशत था। वर्तमान दिशानिर्देशों के तहत, नियोक्ता के माध्यम से बेरोजगारी लाभ के लिए दावों की आवश्यकता थी। गंगवार के अनुसार, श्रमिकों को एक बड़ी राहत देते हुए, यह निर्णय लिया गया है कि बेरोजगारी लाभ प्राप्त करने के लिए, उन कर्मचारियों के लिए सीधे ईएसआईसी शाखा कार्यालयों में आवेदन प्रस्तुत किए जा सकते हैं जिन्होंने अपनी नौकरी या नौकरी खो दी है। दावों के लिए राहत और आवेदन संबंधी सुविधा की बढ़ी हुई दर का लाभ 24 मार्च 2020 से 31 दिसंबर 2020 तक जारी रहेगा। इस संबंध में एक अधिसूचना जारी कर दी गई है। राहत राशि का भुगतान सीधे श्रमिकों के बैंक खातों में भेजा जाएगा। श्रम मंत्री ने ईएसआईसी के प्रयासों की सराहना की और कहा कि वर्तमान में यह निगम 3.49 करोड़ परिवारों को विभिन्न लाभ और सेवाएं प्रदान करता है।

2 साल से अधिक समय तक नौकरी पूरा करने वाले कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा। इस योजना का लाभ उठाने के लिए, आपके डेटा आधार से लिंक एक आधार संख्या और एक बैंक खाता होना बहुत महत्वपूर्ण है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए, कर्मचारियों को ईएसआईसी की वेबसाइट पर जाना होगा और अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना के लिए पंजीकरण करना होगा।

पूरी जानकारी लिंक https://www.esic.nic.in/attachments/circularfile/93e904d2e3084d65fdf7793e9098d125.pdf पर जाकर प्राप्त की जा सकती है। स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति (वीआरएस) लेने वाले कर्मचारी, गलत आचरण के कारण निकाल दिए गए या जिन कर्मचारियों पर आपराधिक मुकदमा चलाया जाता है, उन्हें अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना का लाभ नहीं मिलेगा।


एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने