डायबिटीज रोगियों के लिए रामबाण हैं 'सदाबहार की पत्तियां', बस ऐसे करें इस्तेमाल - sach ki dunia

Breaking

डायबिटीज रोगियों के लिए रामबाण हैं 'सदाबहार की पत्तियां', बस ऐसे करें इस्तेमाल

डायबिटीज diabetes की समस्या आज कल आम हो गई है. ज्यादातर लोग इस समस्या से परेशान रहते हैं. यहां तक की डायबिटीज से पीड़ित लोगों को अक्सर अपनी जीवनशैली और खानपान के तरीकों को बदलना पड़ता है. तभी को खुद को स्वस्थ रखने में कामयाब हो पाते हैं. लोग स्वस्थ रहने के लिए दवाईयों का सेवन करते हैं, लेकिन क्या आप मालूम है कि आप दवाईयों के अलावा इसे सदाबहार की पत्तियों से भी आराम पा सकते हैं.
दरअसल सदाबहरा का इस्तेमाल काफी वक्त से आयुवर्दे और चीनी दवाओं में किया जाता है. इसमें मधुमेह, मलेकिया, गले में खराश और ल्यूकेमिया जैसी स्थितियों से बचने के लिए हर्बल उपचार के तौर पर किया जाता है. इसमें दो सक्रिय यौगिक होते हैं एल्कलॉइड और टैनिन. कहा जाता है पोधे में करीब 100 से ज्यादा अल्कलॉइड पाया जाता है जो काफी फायदेमंद होता है.
ऐसे करें इस्तेमाल-
सदाबहार की ताजी हरी पत्तियों को सबसे पहले सुखा लीजिए. इसके बाद इसे अच्छी तरह से इसे पीस लें और एक एयर-टाइट कंटेनर में रख लें. रोजाना एक कप ताजे फलों के रस या पानी के साथ इस सूखे पत्तों के पाउडर का एक चम्मच सेवन करें. आपको इस पत्ती का पाउडर थोड़ा कड़वा जरूर लग सकता है.
याद रखें कि पौधे की 3 से 4 पत्तियों से ज्यादा न लें और दिन में रक्क शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने के लिए उन्हें सिर्फ मुंह में रख कर चबाते रहें.इसी के साथ सदाबहार पौधे के गुलाबी रंग के फूल लें और उन्हें एक कप पानी में उबालें. इसको उबलने के बाद आप पानी को छान लें और इसे रोजाना सुबह खासी पेट पीने की आदत डालें.इससे आपको डायबिटीज काफी हद तक कंट्रोल में रह सकता है. आप इसका प्रयोग करके डायबिटीज की बढ़ती समस्या को कंट्रोल कर सकते हैं. दवाईयों के अलावा कई घरेलू नुस्खें अपनाकर आप इस बीमारी से निजात पा सकते हैं.