टिड्डी की सूचना पर पहुंचा दल, मिली केवल 8-10 की संख्या में टिड्डियाँ

टिड्डियों के पहुंचने की सूचना पर ग्राम निगवानी, कोराकाप और
गढ़चपा ग्राम पहुंचा कृषि अधिकारियों का दल
टिड्डी दल नहीं केवल 8-10 की संख्या में मिली टिड्डियाँ—उप संचालक कृषि
विकासखंड सिहोरा के ग्राम कोराकाप और गढ़चपा तथा मझौली के ग्राम निगवानी में टिड्डी दल की जानकारी प्राप्त होने के बाद कृषि विभाग के संयुक्त संचालक के.एस. नेताम और उप संचालक एस.के. निगम ने अधिकारियों के दल के साथ मौके का निरीक्षण किया ।

इस दौरान अनुविभागीय कृषि अधिकारी द्वय इंदिरा त्रिपाठी एवं मनीषा पटेल, जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय के कृषि वैज्ञानिक डॉ. भौमिक सहित मैदानी कृषि अमले में जे.एस. राठौर व जी.पी. पटेल, एच.सी. श्रीवास्तव और बी.एम. यादव ने संयुक्त रूप से खेतों का अवलोकन किया ।
उप संचालक कृषि एस.के. निगम ने और सिहोरा एवं मझौली के वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारियों ने बताया कि मौके पर देखने के बाद दो-चार खेतों में 8-10 की संख्या में टिड्डियाँ पाई गई, लेकिन ये कोई टिड्डी दल नहीं था । संभावना है कि ये टिड्डियाँ दल से भटक गई होंगी । श्री निगम ने बताया कि क्षेत्रीय किसानों को सतर्क और सावधान रहने की समझाईश दी गई । साथ ही पाई गई टिड्डियों के नियंत्रण हेतु कृषकों को क्लोरोपायरी फास 50 ई.सी. दवा का छिड़काव करने की सलाह दी गई । किसानों से टिड्डियों की हर गतिविधि पर नजर रखने और अधिकारियों को तत्काल सूचना देने का आग्रह किया गया ।
और नया पुराने