बिना मास्क लगाये कारोबार करने वालों पर होगी कार्यवाही

बिना मास्क लगाए कारोबार करने वाले दुकानदारों और बिना मास्क के सार्वजनिक स्थानों पर घूमने वाले लोगों पर प्रशासन द्वारा कठोर कार्यवाही की जायेगी । कलेक्टर भरत यादव ने आज बुधवार को खाद्य एवं औषधि प्रशासन, खाद्य विभाग, नापतौल विभाग, नगर निगम एवं वाणिज्यिक कर विभाग के अधिकारियों की बैठक लेकर बिना फेस मास्क लगाये कारोबार करने वालों और सार्वजनिक स्थल पर घूमने वालों पर कार्यवाही करने गुरुवार से अभियान चलाने के निर्देश दिये हैं । उन्होंने इन विभागों के अधिकारियों-कर्मचारियों का सयुंक्त दल गठित करने के निर्देश भी दिये हैं जो शिकायतों पर अथवा बिना शिकायत के भी कार्यवाही करेगी । श्री यादव ने कहा कि मास्क नहीं लगाने वालों और मास्क को गले मे लटकाने वालों से जुर्माना वसूला जाये और जरूरत पड़ने पर एफआईआर भी दर्ज कराई जाये ।कलेक्टर कार्यालय में आयोजित इस बैठक में अपर कलेक्टर संदीप जीआर भी मौजूद थे ।
कलेक्टर श्री यादव ने बैठक में कहा कि कोरोना वायरस के खिलाफ लम्बी चलने वाली लड़ाई में यदि जीत हासिल करनी है तो आर्थिक गतिविधियों और बाजारों को खोलने के साथ-साथ सभी जरूरी सतर्कता भी बरतनी होगी । लोगों को जागरूक करने, मास्क पहनने, हाथों को बार-बार साबुन से धोने अथवा सेनिटाइज करने और सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन भी कराना होगा ।
कलेक्टर ने बैठक में बाजार में मास्क एवं सेनिटाइजर की आपूर्ति पर भी नजर रखने के निर्देश दिये । उन्होंने कहा कि निर्धारित गुणवत्ता के और सही कीमत पर मास्क एवं सेनिटाइजर लोगों को उपलब्ध हो इसकी भी मॉनिटरिंग की जाये और ज्यादा दाम वसूलने की शिकायतों पर सम्बन्धित दुकानदार के विरुद्ध कार्यवाही के प्रकरण दर्ज किया जाये । श्री यादव ने हाथ ठेला पर सब्जी-फल बेचने वालों पर भी फेस मास्क पहनने की अनिवार्यता को सख्ती से लागू करने के निर्देश दिये । उन्होंने कहा कि जो भी फल-सब्जी विक्रेता बिना मास्क लगाया पाया जाये उस पर जुर्माना लगायें।
कलेक्टर ने हाथ- ठेले पर या बाजारों में बेचे जा रहे फल-सब्जी के सेम्पल लेने के निर्देश भी बैठक में दिये । उन्होंने कहा कि मिठाई एवं बेकरी की दुकानों की भी आकस्मिक जाँच की जाकर यह सुनिश्चित किया जाये कि नागरिकों को शुद्ध और मिलावट रहित खाद्य सामगी प्राप्त हो । कलेक्टर ने बैठक में गुटखा और पान मसाला के अवैध कारोबार की शिकायतों पर भी कठोर कार्यवाही करने की हिदायत बैठक में मौजूद अधिकारियों को दी । उन्होंने कहा कि पान ठेला चलाने वाले जैसे छोटे दुकानदारों की वजाय इसमें लिप्त बड़े व्यापारियों को पकड़ा जाये और उनके विरुद्ध एफआईआर भी दर्ज कराई जाये ।
बैठक में कलेक्टर ने अधिकारियों से कहा कि समाजसेवी संगठनों द्वारा कोरोना के संक्रमण से बचने लोगों को निःशुल्क वितरित किये जा रहे हैण्ड सेनिटाइजर की गुणवत्ता का भी परीक्षण करें । उन्होंने कहा कि सामाजिक संगठन तो अच्छे इरादे से अपना काम कर रहे हैं, लेकिन ऐसी शिकायतें मिल रही है कि कुछ लोग या कम्पनियां कम कीमत का ऑफर देकर सामाजिक संगठनों को घटिया व खराब गुणवत्ता का सैनिटाइजर सप्लाई कर रही हैं । जो लोगों के स्वास्थ्य के लिये भी हानिकारक हो सकते हैं । श्री यादव ने कहा कि सामाजिक संगठनों को भी सलाह दी जाये कि सेनिटाइजर का वितरण करने की बजाय लोगों को हाथ धोने के लिये साबुन वितरित करें और इसके लिये उन्हें जागरूक भी करें ।
और नया पुराने