सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है लौकी का जूस ज्यादा पीना, ये बीमारी होने का बढ़ सकता है खतरा

कहा जाता है कि सेहत के लिए लौकी का जूस Bottle Gourd पीना काफी फायदेमंद है. इसे पीने से कहते हैं की वेट लॉस तेजी से होता है, एसिडीटी कम होती, इम्यून बढ़ता है और ये दिल की बीमारी के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होता है. सुबह खाली पेट इसे पीने से कई तरह की बीमारियों से छुटकारा मिलता है. लेकिन किसी भी चीज को यदि हद से ज्यादा किया जाए तो वो सेहत के लिए बिल्कुल अच्छा साबित नहीं होता है.
लौकी का जूस भले ही हमारे सेहत के लिए फायदेमंद है लेकिन इसका अत्यधिक सेवन करना सेहत के लिए नुकसान पहुंचा सकता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक लौकी का जूस जब ज्यादा कच्चा पिया जाए तो इसे पेट में लिए हानिकारक हो जाता है. जो शरीर में गंभीर रोग का कारण भी बन जाता है. चलिए आपको बताते हैं इससे होने वाले नुकसान के बारे में...
दरअसल हानिकारण पेस्टीसाइट्स और ऑक्सीटोसिन इंजेक्शन देकर लौकी को बड़ा किया जाता है. ऐसे में लौकी का जूस बेहद खतरनाक होता है यदि इसे कच्चा पी लिया जाए. तो इसे पीने से एलर्जी भी हो सकती है. हाथ-पैरों में सूजन, नाक या चेहरे पर दाने आना और उसमें खुलजी होना, भूख लगना बंद हो जाना आदि समस्याएं नजर आने लगती हैं.
वहीं यदि आप डायबिटीज के मरीज हैं और आपने निर्धारित मात्रा से ज्यादा लौकी का जूस पी लिया तो ये आपके शुगर के स्तर को अचानक से बहुत कम कर सकता है. इससे आपको बेहोशी तक आ सकती हैं. ये बहुत ही खतरनाक स्तर होता है. इसका जूस इंसुलिन का स्तर सामान्य करता है लेकिन ज्यादा कम होने पर हाइपोग्लाइसीमिया का खतरा उत्पन्न हो सकता है.
आपको ध्यान रखने की जरूरत है कि लौकी का जूस बनाने के बाद सबसे पहले इसे चखें. यदि ये आपको स्वाद में कड़वा लगे तो इसे कतई ना पीएं. एक गिलास लौकी के जूस से ज्यादा जूस बिल्कुल न पीएं. साथ बचा हुआ जूस भी कभी न पीएं. इसलिए कहा जाता है कि जूस हमेशा ताजा बनाएं और पीएं.
और नया पुराने