कोरोना के खिलाफ जंग में अच्छी खबर, नए मामलों में आई 6 फीसदी की गिरावट


नई दिल्ली :  देश में कोरोना के खिलाफ सरकार द्वारा उठाए गए कदमों का असर दिखना शुरू हो गया है। दरअसल शुक्रवार से लेकर शनिवार सुबह 8 बजे तक कोरोना के सिर्फ 6 फीसदी नए मामले सामने आए हैं। भारत में रोजाना 100 से ज्यादा मामले सामने आ रहे है। नए मामलों में गिरावट आने से सरकार ने थोड़ी राहत की सांस ली है। हलांकि  पिछले 24 घंटे में देश में कोविड-19 के संक्रमण के मामले 24,942 हो गए हैं। अब तक 5210 मरीजों को इलाज के बाद ठीक किया जा चुका है। वहीं 779 लोगों की जान जा चुकी है।
देश के 100 मामलों का आंकड़ा पार करने के बाद से शनिवार को सबसे कम वृद्धि दर​
सरकार ने शनिवार को कहा कि देश में कोविड-19 मामलों के दोगुना होने की औसत दर फिलहाल 9.1 दिन है। वहीं शुक्रवार सुबह आठ बजे से शनिवार सुबह आठ बजे तक , देश में नये मामलों की वृद्धि दर छह प्रतिशत दर्ज की गई है, जो देश के 100 मामलों का आंकड़ा पार करने के बाद से प्रतिदिन के आधार पर सबसे कम वृद्धि दर है। कोविड-19 पर उच्चाधिकार प्राप्त मंत्रिसमूह (जीओएम)की 13 वीं बैठक केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन की अध्यक्षता में शनिवार को हुई। जीओएम को कोविड-19 संक्रमण के मामलों का इलाज कर रहे विशेष अस्पतालों का राज्यवार ब्योरा दिया गया। साथ ही, पृथक बिस्तर एवं वार्ड, व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई किट), एन 95 मास्क, दवाइयां, वेंटिलेटर और ऑक्सीजन सिलेंडर सहित अन्य की उपलब्धता की भी जानकारी दी गई। 
प्रतिदिन बन रहे एक लाख से अधिक किट और एन 95 मास्क
मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘आज की तारीख तक, एक लाख से अधिक किट और एन 95 मास्क देश में प्रतिदिन बन रहे हैं। अभी देश में पीपीई के 104 स्वदेशी विनिर्माता और एन 95 मास्क के तीन विनिर्माता हैं।'' इसमें कहा गया है कि इसके अलावा स्वदेशी विनिर्माताओं के जरिये वेंटिलेटर का उत्पादन भी शुरू हो गया है और नौ विनिर्माताओं को 59,000 से अधिक इकाइयों के लिये आर्डर दिये गये हैं। मंत्रालय ने कहा कि जीओएम को इस बात से अवगत कराया गया कि अभी (कोरोना वायरस संक्रमण से) मृत्यु दर 3.1 प्रतिशत है जबकि (संक्रमित) मरीज के संक्रमण मुक्त होने की दर 20 प्रतिशत से अधिक है, जो कि ज्यादातर देशों की तुलना में बेहतर है और इसे देश में लॉकडाउन और निषिद्ध क्षेत्र घोषित करने की रणनीति के सकारात्मक प्रभाव के तौर पर देखा जा सकता है। 
92000 एनजीओ लोगों को मुहैया करा रहे भोजन
मंत्रालय ने कहा कि जीओएम ने कोविड-19 पर अब तक केंद्र और विभिन्न राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा अब तक उठाये गये कदमों पर विस्तृत चर्चा भी की। मंत्री समूह ने कई उच्चाधिकार प्राप्त समितियों को सौंपे गये विभिन्न कार्यों पर भी चर्चा की। उसे बताया गया कि करीब 92,000 गैर सरकारी संगठन, स्वयं सहायता समूह और सामाजिक संस्थाएं देश भर में प्रवासी कामगारों को भोजन मुहैया कर रही हैं। यह भी बताया गया कि स्वास्थ्य कर्मियों आदि का विशाल डेटा सभी राज्यों, जिलों एवं अन्य अधिकारियों से साझा किया गया, ताकि वे संसाधनों एवं स्वयंसेवियों को अत्यधिक जरूरत वाले स्थानों के लिये लामबंद कर सकें। बयान में कहा गया है कि कोरोना वायरस से लड़ रहे इन योद्धाओं को ऑनलाइन मंचों के जरिये प्रशिक्षित किया जा रहा। 

और नया पुराने