कोरोना वायरसः दिल्ली में सभी मॉल बंद, 'जनता कर्फ्यू' के दिन नहीं चलेगी मेट्रो

कोरोना वायरस से देश में पांच मौत हो चुकी हैं और संक्रमित लोगों की संख्या 206 पहुंच गई है। संक्रमित लोगों में 32 विदेशी भारतीय हैं। वहीं, दुनिया में इस वायरस से मरने वालों की संख्या दस हजार से अधिक हो गई है। जिसके चलते एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं। दिल्ली सरकार ने जहां सभी मॉल बंद रखने का फैसला लिया है, वहीं 'जनता कर्फ्यू' के दिन रविवार को मेट्रो भी नहीं चलेगी।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से 'जनता कर्फ्यू' की अपील के बाद दिल्ली मेट्रो ने 22 मार्च को मेट्रो ने अपनी सेवाएं बंद रखने का फैसला किया है। इस कदम का मकसद जनता को घर के अंदर रहने और सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए प्रोत्साहित करना है, जो कोविद -19 के खिलाफ लड़ाई में आवश्यक है। मेट्रो ने कहा है कि कोरोना वायरस के फैलाव और 'जनता कर्फ्यू' को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। यह पहला मौका है जब दिल्ली मेट्रो ने अपनी सेवाएं बंद की हैं। इससे पहले मेट्रो के इतिहास में कभी भी मेट्रो ने इस तरह अपनी सेवाएं बंद नहीं की हैं।
इससे पहले दिल्ली सरकार ने सभी मॉल बंद करने का फैसला लिया है। केवल किराना, फार्मेसी और सब्जी की दुकानें खुली रहेंगी। दिल्ली सरकार ने कोरोना वायरस मामलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए दिल्ली में सभी गैर-जरूरी सेवाओं को भी बंद कर दिया है। यह फैसला 31 मार्च तक लागू रहेगा। सरकार के सिर्फ उन मंत्रालयों को खुला रखा जाएगा जो सीधे तौर पर जनता से जुड़े हैं।
कनॉट प्लेस रहेगा बंद
'जनता कर्फ्यू'  के मद्देजर रविवार 22 मार्च को दिल्ली के कनॉट प्लेस को बंद करने का फैसला लिया गया है। कनॉट प्लेस के व्यापारिक संगठन की ओर से ये निर्देश दिया गया है। निर्देश में कहा है कि देश में महमारी के प्रसार को देखते हुए अपील की जाती है कि 22 मार्च को सभी दुकानें बंद रखी जाएं।
31 मार्च तक सभी रेस्टोरेंट बंद
इससे पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 31 मार्च तक राष्ट्रीय राजधानी के सभी रेस्टोरेंट बंद करने का आदेश दिया था। इसके अलावा कॉलेज, शिक्षण संस्थाओं और आईटीआई को बंद कर दिया गया। 20 से अधिक लोगों के साथ सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक सभाओं को मंजूरी नहीं दी जाएगी। उन्होंने लोगों से अपील की कि वो एकजुट होने से बचें और एक दूसरे से दूरी बनाए रखें।
कहां कितने मामले सामने आए
दिल्ली में कोरोना से संक्रमण के अब तक 17 मामले सामने आए हैं, जिनमें एक विदेशी शामिल हैं जबकि उत्तर प्रदेश में एक विदेशी समेत 18 मामले दर्ज किए गए हैं। महाराष्ट्र में तीन विदेशियों समेत 47 मामले सामने आए हैं जबकि केरल में दो विदेशी नागरिकों समेत 28 मामले दर्ज किए गए हैं। कर्नाटक में कोरोना वायरस के 15 मरीज हैं। लद्दाख में संक्रमण के मामले बढ़कर 10 हो गए हैं और जम्मू-कश्मीर में इसकी संख्या बढ़कर चार हो गई है। तेलंगाना में 9 विदेशियों समेत 15 मामले सामने आए हैं। राजस्थान में दो विदेशियों समेत 7 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। तमिलनाडु में 3 मामले सामने आए हैं, जबकि आंध्र प्रदेश और पंजाब में दो-दो और ओडिशा, चंडीगढ़, उत्तराखंड और बंगाल में एक-एक मामला सामने आया है। हरियाणा में 14 विदेशियों समेत 17 लोग संक्रमित हैं।
सरकार ने बनाया व्हाट्सएप चैटबॉक्स
सरकार ने कोरोना पर व्हाट्सएप चैटबॉक्स बनाया है। भारत सरकार ने इसे MyGov कोरोना हेल्पडेस्क नाम दिया है। इसके लिए WhatsApp नंबर 9013151515 है। इस WhatsApp नंबर की मदद से आप कोरोना वायरस के बारे में नेशनल फार्मास्युटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी की मदद से कोरोना वायरस से संबंधित प्रश्नों के जवाब जान सकते हैं। MyGovindia के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर इस बात की जानकारी दी गई है। ट्वीट कर लिखा गया है, ''9013151515 पर नमस्ते लिखकर आप कोरोना वायरस के संबधित जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं।''
और नया पुराने