यस बैंक संकट: पूछताछ के लिए ईडी के सामने पेश हुए अनिल अंबानी

नई दिल्ली : यस बैंक मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन अनिल अंबानी को समन जारी कर उन्हें पेश होने का निर्देश दिया था। इस मामले में पूछताछ के लिए आज अनिल अंबानी ईडी के सामने पेश हुए। अनिल अंबानी सुबह करीब साढ़े 9 बजे ईडी के कार्यालय बल्लार्ड एस्टेट पहुंचे थे। अनिल अंबानी के नेतृत्व वाली कंपनी रिलायंस ग्रुप ने यस बैंक से भारी भरकम कर्ज लिया है।
प्रवर्तन निदेशालय ने अनिल अंबानी को 16 मार्च को पूछताछ के लिए बुलाया गया था। लेकिन उन्होंने निजी कारणों से उपस्थिति से राहत मांगी थी। जिसके बाद, ईडी ने अंबानी को 19 मार्च को पेश होने का समन जारी किया था। जानकारी के मुताबिक, अनिल अंबानी की नौ कंपनियों ने यस बैंक से 12800 करोड़ रुपए का कर्ज लिया है।
इसके पहले, कंपनी की ओर से स्पष्टीकरण दिया गया था कि यस बैंक का कर्ज उनके पास पूरी तरह से सुरक्षित है और वो बैंक का सारा पैसा चुका देंगे। रिलायंस समूह ने कहा था कि वो अपनी संपत्तियां बेचकर यस बैंक के कर्ज का भुगतान करने के लिए प्रतिबंद्ध है। रिलायंस ग्रुप ने कहा था कि यस बैंक के पूर्व सीईओ राणा कपूर, उनकी पत्नी या बेटियां या उनके परिवार की कंपनियों से उनका कोई संपर्क नहीं रहा है।
आपको बता दें कि देश के कुल 10 बड़े कारोबारी घरानों की 44 कंपनियों पर यस बैंक का 34,000 करोड़ रुपये का कर्ज बकाया है। आर्थिक संकट से जूझ रहे यस बैंक की सारी सेवाएं दोबारा शुरू हो गई हैं। इसके बाद ग्राहक अपने खाते से 50 हजार से ज्यादा की रकम निकाल सकेंगे। आरबीआई ने 6 मार्च को नकदी की कमी से जूझ रहे यस बैंक से पैसा निकालने की सीमा निर्धारित कर दिया था, जिसके बाद लोगों की परेशानियां बढ़ गई थीं।
और नया पुराने