कोरोना: मुंबई में डिब्बावालों का बड़ा फैसला, 31 मार्च तक सेवाएं बंद

मुंबई : कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते मुंबई के डिब्बे वालों ने 31 मार्च तक सेवा बंद करने की घोषणा की है, डिब्बावाले अब 20 मार्च से सेवाएं नहीं देंगे, स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक गुरुवार को देशभर में 15 मामले बढ़ गए हैं जिस वजह से देश में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 166 हो गई है, COVID19 की वजह से यहां अब तक तीन लोग मौत के शिकार हो चुके हैं।
कौन है 'डब्बावाले'? गौरतलब है कि डब्बावाला या डब्बेवाले ऐसे लोगों का एक समूह है, जो कि मुंबई शहर में काम कर रहे सरकारी और गैर-सरकारी कर्मचारियों को दोपहर का खाना कार्यस्थल पर पहुंचाने का काम करता है। इस सेवा की सबसे बड़ी खासियत है, समय पर डिलीवरी। आप ट्रेन की देरी या फिर किसी वजह से ऑफिस में लेट हो सकते हैं, पर डब्बावाला हमेशा समय पर आपका टिफिन लेकर हाजिर हो जाता है।
खाना खाने से कोई बीमार भी नहीं होता अकेले मुंबई में करीब पांच हजार डब्बवाले रोजाना दो लाख टिफिन की डिलीवरी करते हैं। टिफिन पर इस तरह कोडिंग की जाती है कि जिसका टिफिन है, उसे ही मिलता है। डिलीवरी करने वाले डब्बावाले बहुत ज्यादा पढ़े-लिखे नहीं हैं, किंतु टिफिन डिलीवरी में किसी तरह की गड़बड़ी की गुंजाइश नहीं होती, इनके खाने में मिलावट नहीं होती और इनका खाना खाने से कोई बीमार भी नहीं होता।
और नया पुराने