सुषमा स्‍वराज को श्रद्धांजलि देते वक्‍त भावुक हुए पीएम मोदी, अंतिम संस्‍कार में होंगे शामिल

नई दिल्‍ली: सुषमा स्‍वराज को श्रद्धांजलि देने पहुंचे पीएम मोदी उस वक्‍त बहुत भावुक हो गए जब पूर्व विदेश मंत्री की बेटी और पति स्‍वराज कौशल से मिले. स्‍वराज कौशल के साथ बातचीत करते वक्‍त वह बेहद भावुक हो गए. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुषमा के निधन पर शोक व्यक्त किया और उनके कार्यकाल की तारीफ की.
प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर लिखा है, "एक बेहतरीन प्रशासक, सुषमा जी ने जितने भी मंत्रालय संभाले सभी में बेहतरीन काम किया और पैमाने तय किए. कई राष्ट्रों के साथ भारत के बेहतर संबंध स्थापित करने की दिशा में उन्होंने शानदार काम किया. एक मंत्री के तौर पर हमने उनकी भावुक छवि और मददगार छवि भी देखी. उन्होंने विश्व के किसी भी कोने में मुश्किल में फंसे भारतीय लोगों की मदद की."
स्वराज ने हरीश साल्वे से कहा था - कल जाधव का केस लड़ने की फीस ले जाइएगा, एक घंटे बाद निधन हो गया

एक और ट्वीट में प्रधानमंत्री ने लिखा, "भारतीय राजनीति का शानदार अध्याय समाप्त हो गया. भारत एक बेहतरीन नेता के जाने पर दुखी होगा जिन्होंने अपना जीवन समाज की सेवा और गरीबों की जिंदगी को बेहतर बनाने की दिशा में बिताया. सुषमा जी करोड़ों लोगों के लिए प्ररेणा का कारण हैं."
सुषमा स्वराज: जब लोकसभा स्पीकर मीरा कुमार ने उन्‍हें भाषण के दौरान 60 बार टोका, तो...
उल्‍लेखनीय है कि निधन के कुछ देर पहले ही सुषमा ने जम्मू एवं कश्मीर में से धारा 370 हटाने पर मोदी सरकार की तारीफ की थी. उन्होंने अपने अंतिम ट्वीट में कश्मीर पर सरकार के कदम के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी थी. उन्होंने कहा था कि वह इस दिन का पूरे जीवनभर इंतजार कर रही थीं. सुषमा ने लिखा था, "धन्यवाद प्रधानमंत्री, आपको बहुत बहुत शुक्रिया. मैं इस दिन का पूरे जीवनभर इंतजार कर रही थी." ट्विटर पर उनके लाखों की संख्या में फॉलोअर्स थे.

सुषमा स्वराज का निधन
पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का मंगलवार रात एम्स में निधन हो गया. वह 67 साल की थीं. सूत्रों के मुताबिक, सुषमा को दिल का दौरा पड़ने के बाद एम्स में भर्ती कराया गया था, लेकिन कुछ ही देर बार उनका निधन हो गया. जैसे यह खबर आई केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, प्रकाश जावडेकर और भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा एम्स पहुंचे थे. सुषमा ने पिछला लोकसभा चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया था.
सियासत की 'सुषमा'
- 25 साल की उम्र में मंत्री बनीं            
- 7 बार सांसद
- पहली महिला विदेश मंत्री (इंदिरा गांधी ने पीएम रहते हुए विदेश मंत्रालय संभाला था)
- दिल्ली की पहली महिला सीएम
'अटल युग' से 'मोदी राज' तक सुषमा
-वाजपेयी सरकार में मंत्री                                          
- मोदी सरकार में मंत्री
- 1996: सूचना-प्रसारण मंत्री                                        
- 2014-19: विदेश मंत्री

राजनीति में पहली बार
1977
पहली बार विधायक
1990
पहली बार राज्‍यसभा सांसद
1996
पहली बार केंद्रीय मंत्री
1998
पहली बार मुख्यमंत्री                                                      
राज्यों की राजनीति में
हरियाणा
1977 में विधायक
दिल्ली
1996 में सांसद
कर्नाटक
1999 में बेल्लारी से चुनाव लड़ा
उत्तर प्रदेश
2000 में राज्यसभा सदस्य
मध्य प्रदेश
2009, 2014 में विदिशा से सांसद रहीं
 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने