जबलपुर: त्यौहारों पर व्यवस्थाओं को लेकर शांति समिति की बैठक सम्पन्न - sach ki dunia

Breaking

Wednesday, August 7, 2019

जबलपुर: त्यौहारों पर व्यवस्थाओं को लेकर शांति समिति की बैठक सम्पन्न

ईद, रक्षाबंधन, कजलियाँ और जन्माष्टमी के त्यौहारों पर किये जाने वाले जरूरी इंतजामों पर चर्चा करने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में शांति समिति की बैठक आयोजित की गई । कलेक्टर  भरत यादव की अध्यक्षता में संपन्न हुई इस बैठक में शांति समिति के सदस्यों ने इन त्यौहारों पर साफ-सफाई, प्रकाश, सुरक्षा एवं यातायात व्यवस्था को लेकर सुझाव दिये तथा शहरवासियों से इन त्यौहारों को आपसी सद्भाव, भाईचारे एवं उत्साह से मनाने की अपील की । बैठक में पुलिस अधीक्षक अमित सिंह भी मौजूद थे ।
बैठक को संबोधित करते हुए कलेक्टर  भरत यादव ने शांति समिति के सदस्यों से मिले सुझावों को महत्वपूर्ण बताया तथा अधिकारियों को इन पर अमल करने के निर्देश दिये । कलेक्टर  भरत यादव ने कहा कि पुलिस अधीक्षक के साथ वे खुद व्यवस्थाओं का निरीक्षण करेंगे और यदि कहीं कमी पाई गई तो संबंधित अधिकारियों के विरूद्ध कार्यवाही भी करेंगे ।
कलेक्टर ने ईदगाहों के आसपास साफ-सफाई सुनिश्चित करने एवं सड़कों की मरम्मत के निर्देश नगर निगम के अधिकारियों को दिये । उन्होंने सदस्यों के सुझाव पर रक्षाबंधन के दिन देर रात तक मेट्रो बसों का संचालन किये जाने के निर्देश भी दिये हैं ताकि महिलाओं को आवागमन में किसी तरह की असुविधा न हो । श्री यादव ने कजलियाँ विसर्जन वाले घाटों एवं तालाबों पर भी साफ-सफाई एवं गोताखोरों को तैनात करने अधिकारियों को कहा । उन्होंने नौ अगस्त को आदिवासी दिवस पर मानस भवन में जिला प्रशासन द्वारा आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने शांति समिति के सभी सदस्यों को आमंत्रण दिया ।कलेक्टर  भरत यादव ने आदिवासी दिवस पर विभिन्न संगठनों द्वारा आयोजित किये जाने वाले कार्यक्रमों के मद्देनजर आयोजन स्थलों के आसपास साफ-सफाई की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिये ।
पुलिस अधीक्षक ने बैठक को संबोधित करते हुए शांति समिति के सदस्यों को त्यौहारों के दौरान पर्याप्त सुरक्षा बंदोबस्त करने का आश्वासन दिया । पुलिस अधीक्षक ने कहा कि धार्मिक स्थलों एवं संवेदनशील क्षेत्रों में त्यौहारों के दौरान अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्था की जायेगी । उन्होंने ईद और जन्माष्टमी पर यातायात व्यवस्था को सुगम बनाये रखने के लिए सभी जरूरी उपाय अपनाये जाने की बात भी कही ।
पुलिस अधीक्षक ने शांति समिति के सदस्यों से त्यौहारों के दौरान प्रशासन एवं पुलिस अधिकारियों से निरंतर संपर्क में रहने तथा कानून व्यवस्था बनाये रखने में सहयोग करने का आग्रह किया ।पुलिस अधीक्षक ने कहा कि त्यौहारों के दौरान शांति भंग करने की कोशिश करने वाले तत्वों को बख्शा नहीं जायेगा, उनके विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी ।
मिलावट रोकने की जा रही कार्यवाही की तारीफ:
शांति समिति की बैठक में जिला प्रशासन द्वारा खाद्य पदार्थों में मिलावट रोकने की जा रही कार्यवाही की तारीफ समिति के सभी सदस्यों द्वारा की गई । सदस्यों ने इसके लिए कलेक्टर  भरत यादव को साधुवाद देते हुए कहा कि ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए खाद्य सामग्री में मिलावट कर और दूषित खाद्य सामग्री बेचकर लोगों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ करने वाले तत्वों से सख्ती से निपटा जाना चाहिए तथा उनके विरूद्ध कठोर से कठोर कार्यवाही की जाना चाहिए ।
शांति समिति की बैठक में मौलाना मुसाहिद रजा, पूर्व मंत्री सुश्री कौशल्या गोंटिया, भूरे पहलवान, कदीर सोनी, मुकेश राठौर, आनंद मोहन पाठक, मुबारक कादरी, ताहिर अली, साविर उस्मानी, प्रहलाद श्रीवास्तव, मनीष चार्ल्स, रवीन्द्र श्रीवास्तव, हाजी मकबूल रजवी, अपर कलेक्टर वी.पी. द्विवेदी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेश त्रिपाठी तथा सभी संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे ।

No comments:

Post a Comment