पैडी ट्रांसप्लांटर मशीन से धान की रोपाई हुई आसान

 
खेती में उन्नत तकनीक और आधुनिक कृषि यंत्रों का इस्तेमाल कर कम लागत में अधिक मुनाफा कमाने की बात को समझते हुए किसान अब मशीनों का प्रयोग करने लगे हैं ।  ऐसे ही एक प्रगतिशील किसान हैं जबलपुर जिले के पाटन विकासखंड के ग्राम करारी के कृषक अर्जुन पटेल । जो धान की रोपाई के लिए पैडी ट्रांसप्लांटर मशीन का उपयोग कर रहे हैं । हाथ से रोपा लगाने की तुलना में इस मशीन से कम समय में अधिक बड़े क्षेत्रफल वाले खेत में धान की रोपाई हो जाती है ।  मजदूरी की भी बचत हो रही है ।  इससे धान की खेती की लागत भी कम आयेगी ।
      कलेक्टर भरत यादव ने भी कल मशीन से धान की रोपाई कार्य के प्रदर्शन का अवलोकन किया है ।  उन्होंने कृषि कार्य में मशीन का प्रयोग करने के लिए अर्जुन को शाबासी दी ।  कृषक अर्जुन ने चर्चा के दौरान बताया कि पैडी ट्रांसप्लांटर मशीन से धान रोपाई की लागत करीब एक हजार रूपए प्रति एकड़ आती है । इस मशीन से एक साथ छह लाइनों में धान रोपाई हो जाती है ।  एक दिन में 8-10 एकड़ खेत में आसानी से रोपाई होती है ।  कृषक अर्जुन ने बताया कि पहले हाथ से धान का रोपा लगाने के लिए मजदूरों की समस्या का भी सामना करना पड़ता था ।  साथ ही मजदूरों से एक एकड़ धान की रोपाई करवाने पर करीब 4 हजार रूपए की लागत आती थी और 15 से 20 मजदूरों की एक टोली दिन भर में मात्र एक एकड़ खेत की ही बोवनी कर पाती थी ।
      नई मशीन राईड ऑन टाईप फोर व्हील टाईप है ।  इसे एक व्यक्ति आसानी से चला सकता है ।  इसमें 21 एचपी का इंजन है, जिसके कारण्‍ यह मशीन काली मिट्टी में भी आसानी से रोपाई कर पाती है एवं कीचड़ में फसती नहीं है ।  डीजल की खपत लगभग ढाई लीटर प्रति घंटे है ।  इस मशीन से कतार से कतार की दूरी 12 इंच तथा पौधे से पौधे की दूरी 6, 8, 10 एवं 12 इंच रखी जा सकती है ।  इसी प्रकार पौध की संख्या 3 से 14 तक रखी जा सकती है ।  मशीन की कीमत लगभग साढ़े चौदह लाख है जिस पर कृषि अभियांत्रिकी विभाग द्वारा पांच लाख रूपये का शासकीय अनुदान दिया गया है ।
      मशीन के प्रदर्शन के अवसर पर आसपास के कई ग्रामों के समृद्ध एवं प्रगतिशील कृषक सहदेव पटेल, आनंद पटेल, भरत पटेल, गोविंद पटेल, कैलाश पटेल, कृषि अभियांत्रिकी विभाग के एस.के. चौरसिया, कृषि यंत्री इंजीनियर आर.के. राणा, इंजीनियर व्ही.व्ही. मौर्य, इंजीनियर ए.के. त्रिपाठी तथा कृषि विभाग के उप संचालक एस.के. निगम, अनुविभागीय कृषि अधिकारी पाटन श्रीकांत यादव, आर.के. परोहा, एस.के. जैन आदि उपस्थित रहे ।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने